बिग ब्रेकिंग

CHANDRA GRAHAN : साल का पहला चंद्र ग्रहण होली पर…नोट करें सही समय…. राशियों पर क्या रहेगा इसका असर

नई दिल्ली 19 मार्च 2024  इस वर्ष होली 25 मार्च, सोमवार को मनाई जाएगी. इसलिए, 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और 25 मार्च को रंग खेला जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को होलिका जलाई जाती है और अगले दिन होली यानी रंगों के त्योहार मनाया जाता है. इस वर्ष होली के दिन वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है.

चंद्र ग्रहण के समय को लेकर लोगों में आशंका है. ग्रहण लगने का सही समय है 25 मार्च को सुबह 10.24 मिनट पर लगेगा और दोपहर 3.01 मिनट पर समाप्त होगा.
चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाएगा. सूतक काल में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. पूजा-अर्चना पर रोक लग जाती है.

इस तरह करें चंद्र देव की पूजा

होली के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, लेकिन यह भारत में नहीं दिखाई देगा, जिस कारण सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। ऐसे में आप इस दिन ऊं सों सोमाय नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं। इसके साथ ही चंद्र देव की पूजा कर उन्हें दूध अर्पित करें। इस उपाय को करने से चंद्रदेव  आपसे प्रसन्न होंगे, जिससे जीवन में भौतिक सुखों में वृद्धि होगी।

करें इन चीजों का दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रदेव से जुड़ी चीजों का दान करना शुभ होता है। ऐसे में आप होली पर लग रहे चंद्र ग्रहण के दौरान सफेद चीज जैसे दूध, चावल और दही का दान कर सकते हैं। इससे जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

इसके साथ ही आप चंद्र ग्रहण के दिन सफेद कपड़े और सफेद मिठाई का भी दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मक बनी रहती है। साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी आपको मिलता है।

1. मेष (lunar eclipse effect on aries)

मेष राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण का मिला-जुला रहेगा और अपने क्रोध पर काबू रखें. साथ ही श्री हरि विष्णु का जाप करें मंगल होगा.

2. वृषभ (lunar eclipse effect on taurus)

वृषभ राशि के लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी. उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देना होगा. साथ ही महादेव की आराधना करें. सभी प्रकार का मंगल होगा.

3. मिथुन (lunar eclipse effect on gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ संयोग लेकर आएगा. मानसिक तनाव दूर होगा. अटके हुए काम पूर्ण हो सकते हैं. स्वास्थ्य सही रहेगा तथा पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी. श्री हरि विष्णु का जाप करें और अधिक मंगल होगा.

4. कर्क (lunar eclipse effect on cancer)

कर्क राशि वालों को विशेष सावधानी की आवश्यकता है. अपने स्वास्थ्य परिवार और मानसिक तनाव से बचने का प्रयास करें. महादेव का विशेष मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करें. सभी प्रकार का मंगल होगा.

5. सिंह (lunar eclipse effect on leo)

सिंह राशि वालों के लिए भी यह चंद्र ग्रहण सामान्यत: ठीक रहेगा. घर परिवार में खुशी आएंगी. लाभ प्राप्त होगा. व्यापार में उन्नति होगी. श्री हरि विष्णु का जाप करें. सभी प्रकार का मंगल होगा.

6. कन्या (lunar eclipse effect on virgo)

कन्या राशि वालों के लिए इल ग्रहण का असर मिला-जुला रहेगा. विशेष रूप से उन्हें अपने व्यापार और अपने स्वास्थ्य की चिंता करनी चाहिए. माता दुर्गा और महादेव का ध्यान करें. उनका जाप करें सब मंगल होगा.

7. तुला (lunar eclipse effect on libra)

तुला राशि वालों के लिए भी यह ग्रहण ठीक-ठाक रहेगा, उन्हें अपने भौतिक विषयों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. पत्नी के स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देना चाहिए और अपने घर परिवार का विशेष ध्यान रखें. महादेव के बीज मंत्र का जाप करें सब मंगल होगा.

8. वृश्चिक (lunar eclipse effect on scorpio)

वृश्चिक राशि वाले लोगों को भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. उन्हें ग्रहण पर क्रोध नहीं करना चाहिए. झूठ नहीं बोलना चाहिए. झगड़ा नहीं करना चाहिए और किसी भी प्रकार के वाहन से चोट चपेट इत्यादि से सतर्क रहना चाहिए. माता दुर्गा का ध्यान करें और महादेव के बीज मंत्र का जाप करें सब कल्याण होगा.

Back to top button