हेडलाइन

CG : बलरामपुर पुलिस ने बनाया अनोखा कीर्तिमान,SP की पहल पर 325 गाँवों में किया ऐसा काम,जिससे “Golden Book Of World Records” में दर्ज हो गया जिले का नाम

बलरामपुर 15 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ का बलरामपुर जिला कभी नक्सली दहशह के नाम से जाना जाता था, लेकिन आज इसी बलरामपुर जिला का नाम “Golden Book Of World Records” में दर्ज हो गया हैं। जीं हां और ये संभव हो सका हैं बलरामपुर जिला के पुलिस कप्तान डाॅ.लाल उमेंद सिंह और उनकी टीम के सफल प्रयास से….. जिन्होने एक ही दिन में 325 गांव में 650 टीमों का बाॅलीबाल मैंच कराकर नया कीर्तिमान हासिल किया हैं। पुलिस विभाग की इस अनोखे कीर्तिमान को बकायदा “Golden Book Of World Record” के सम्मान से नवाजा गया हैं।

गौरतलब हैं कि आज पूरा देश आजादी की 77वीं वर्षगाठ मना रहा था। आज के इस विशेष दिन को बलरामपुर एसपी डाॅ.लाल उमेंद सिंह ने पूरे जिले के लिए एक यादगार दिन बना दिया। पुलिस कप्तान की अगुवाई में बलरामपुर जिला में आज के दिन एक ही समय में 325 गांव में वाॅलीबाल टीम का मैंच कराया गया। इस दौरान “Golden Book Of World Records” की टीम भी जिले में ही मौजूद थी। जिनके द्वारा पुलिस के इस आयोजन को “Golden Book Of World Records” के रूप में दर्ज करते हुए जिले के एसपी डाॅॅ.लाल उमेंद सिंह को बधाई दी गई।

बलरामपुर एस.पी.डाॅ.लाल उमेंद सिंह ने बताया कि उन्होने अपनी पदस्थापना के दौरान ही क्षेत्र का दौरा किया था। इस दौरान क्षेत्र के ऐसे सैकड़ो गांव थे,जिनकी पुलिस थाना-चौकियों से काफी दूरी थी। इन क्षेत्रों में पुलिस का संवाद स्थापित करने के साथ ही खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए ग्राम खेल समिति का गठन किया गया। जिले के करीब 325 गांव में वहां के 15 से 20 युवाओं को जोड़कर ग्राम खेल समिति का गठन किया गया। इसके लिए बकायदा पुलिस विभाग द्वारा सभी युवाओं को खेल कीट भी उपलब्द्ध कराया गया।

एस.पी डाॅ.लाल उमेंद सिंह बताते हैं कि गांव में ग्राम खेल समिति के इस अनोखे प्रयोग का परिणाम ये रहा कि थाना-चौकियों से कटे गांव के युवाओं और ग्रामीणों के बीच पुलिस सीधा संवाद और सूचना तंत्र मजबूत हुआ। इसके साथ ही गांव की छिपी खेल प्रतिभा को निखारने का मौका मिला।इसी कड़ी में स्वतंत्रता दिवस के दिन जिले के सभी 325 ग्राम पंचायतों में ग्राम खेल समिति के माध्यम से बॉलीबाल मैच का आयोजन किया गया। इस मैच में 650 टीमों ने हिस्सा लिया। पुलिस विभाग के इस अनोखे प्रयास और एक ही दिन में एक साथ 325 गांव में 650 टीमों के बीच वाॅलीबाल मैच का मुकाबला के लिए “Golden Book Of World Records” के सम्मान से नवाज कर एसपी डाॅ.लाल उमेंद सिंह को यह सम्मान भेंट किया गया।

Back to top button