हेडलाइन

शिक्षक ब्रेकिंग : सीनियरिटी लॉस मामले में नहीं आया है अभी हाईकोर्ट का फैसला…अभी सुनवाई नहीं हुई है पूरी…यचिकाकर्ता के वकील बोले….

रायपुर 9 मार्च 2023। ट्रांसफर से वरिष्ठता प्रभावित मामले में दायर याचिका पर अभी फैसला नहीं आया है। याचिकाकर्ता के वकील अजय कुमार श्रीवास्तव ने स्पष्ट किया है कि तबादले की वजह से वरिष्ठता प्रभावित होने की याचिका पर अभी फैसला नहीं आया है। ये याचिका सिंगल बेंच में है। अभी ये केस पेंडिंग हैं आज डबल बेंच का फैसला आ गया है, जल्द ही अब सिंगल बेंच का फैसला आयेगा। आज सीनियरिटी लॉस के मुद्दे पर निर्णय नहीं आया है। आपको बता दें कि प्रदेश के हजारों स्थानांतरण से प्रभावित शिक्षकों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

याचिका में तबादले की वजह से सीनियरिटी गंवाने वाले हजारों शिक्षकों ने मांग की थी कि उनकी सीनियिरिटी प्रथम नियुक्ति तिथि से मानी जाये। ये मामला सिंगल बेंच में चल रहा है। अभी इस केस में सुनवाई पूरी नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक अलग-अलग वकीलों के माध्यम से करीब 7 हजार से ज्यादा पीटिशन हाईकोर्ट में लगे हैं। लेकिन अभी उस याचिका पर फैसला नहीं आया है। वकील अजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि ..

ट्रांसफर से वरीष्ठता के मुद्दे पर अभी कोई निर्णय नहीं आया है। आज डबल बेंच का फैसला आया है, जिस पर स्टे लगा था। अभी वरीष्ठता के मुद्दे पर सुनवाई पूरी होनी है, आज कोई निर्णय नहीं हुआ है।

अजय कुमार श्रीवास्तव, वरीष्ठ अधिवक्ता,

क्या है पूरा मामला

दरअसल प्रदेश में 2018 से पहले शिक्षाकर्मी के तौर पर काम कर रहे हजारों शिक्षकों ने अलग-अलग वजहों से तबादला कराया था। पंचायत विभाग के तत्कालीन नियमों के मुताबिक जो शिक्षाकर्मी तबादले के बाद जिस ब्लाक या जिला में ज्वाइनिंग के लिए पहुंचे, वहां उनकी सीनियरिटी उस दिन दिन से मानी गयी, जिस दिन से उन्होंने तबादले के बाद से ज्वाइनिंग की। इस वजह से प्रदेश के 25 हजार से ज्यादा शिक्षकों की सीनियरिटी अपने जूनियर से भी नीचे हो गयी। ऐसे अब जब प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है तो वो हजारों शिक्षक प्रमोशन से वंचित हो गये हैं। आलम ये है कि कई शिक्षक अपने ही जूनियर शिक्षक के अंडर में काम करने को मजबूर हैं।इधर नियमों में उलझे हजारों स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों ने मोर्चा खोल रखा है। लिहाजा प्रमोशन प्रक्रिया में आधारहीन तरीके से सेवा के दौरान स्थानांतरित शिक्षक संवर्ग की वरिष्ठता गणना किये जाने के विरोध में और प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना किए जाने की मांग को लेकर प्रदेश भर के प्रभावित शिक्षक वरिष्ठता प्रभावित शिक्षक (एल. बी.) संवर्ग के साझा मंच के बैनर तले प्रदेश के सैकड़ों शिक्षक प्रतिनिधि रायपुर में आयोजित बैठक में शामिल हुए।

Back to top button