बिग ब्रेकिंग

CG BIG NEWS : असिस्टेंट इंजीनियर सस्पेंड – भू-अर्जन के करोड़ो रूपये चहेते फर्म के खातों में रेवड़ी की तरह बांटे, खुलासा होने पर सरकार ने AE को किया सस्पेंड, मचा हड़कंप

बलरामपुर 24 सितंबर 2022। बलरामपुर जिला में जल संसाधन विभाग के भ्रष्ट असिस्टेंट इंजीनियर पर सरकार ने निलंबन की गाज गिराई हैं। बताया जा रहा हैं कि जांच में भू-अर्जन के करोड़ो रूपये का फर्जीवाड़ कर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाते हुए पैसों का बंदरबांट करने का खुलासा होने के बाद सरकार ने यह एक्शन लिया हैं। इससे पहले इसी विभाग के कार्यपालन अभियंता (EE) यू.एस.राम के खिलाफ गंभीर भ्रष्टाचार के शिकायत मिलने पर सीएम ने उन्हे तत्काल निलंबित करने का आदेश दिया था।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ सख्ती से पेश आ रही हैं। आपको बता दे कि मुख्यमंत्री की भेंट मुलाकात कार्यक्रम की शुरूवात में ही बलरामपुर जिला में जल संसाधन विभाग के अफसरों पर आम लोगों ने गंभीर लापरवाही और भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे। जिस पर मुख्यमंत्री ने फैसला ऑन द स्पॉट के तर्ज पर विभाग के कार्यपालन अभियंता यू.एस.राम को तत्काल सस्पेंड करने का आदेश देते हुए मामले की जांच का निर्देश दिया गया था। मुख्यमंत्री के आदेश का नतीजा रहा कि बलरामुपर जिला के जलसंसाधन विभाग में हुए करोड़ो रूपये के भ्रष्टाचार की त्वरित जांच शुरू किया गया।

कलेक्टर विजय दयाराम ने भ्रष्टाचार के इस गंभीर प्रकरण पर बारीकी से जांच कर रिपोर्ट हाई कमान के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जांच रिपोर्ट में वर्तमान प्रभारी संजय कुमार ग्रायकर सहायक अभियंता जल संसाधन क्रमांक 2 रामानुजगंज पर निलंबन की गाज सरकार ने गिराया हैं। आपको बता दे कि असिस्टेंड इंजीनियर संजय कुमार ग्रायकर पर 8 करोड़ से अधिक की राशि का बंदरबांट करने का गंभीर आरोप लगा है। दरअसल वर्ष 2022-23 में भू-अर्जन की राशि 8 करोड़ 67लाख रूपये को योर सेल्फ चेक के माध्यम से फर्मों के व्यक्तिगत खाते में फर्जी भुगतान कर गंभीर वित्तीय अनियमितता करने की शिकायतों समाने आयी थी। करोड़ो रूपये के इस फर्जीवाड़े की शिकायत की जांच में सारे तथ्य सामने आ गये।

इसके साथ ही अमवार डैम के कार्य में भी गंभीर अनियमितता बरती जाने की शिकायत समाने आयी थी। जिसे ध्यान मे रखते हुए संजय कुमार ग्रायकर सहायक अभियंता, प्रभारी कार्यपालन अभियंता जल संसाधन क्रमांक 2 रामानुजगंज छत्तीसगढ़ को वित्तीय संहिता प्रावधानों के साथ-साथ सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के तहत उल्लंघन पाये जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही निलंबित असिस्टेंट इंजीनियर को कार्यालय प्रमुख अभियंता जल संसाधन विभाग शिवनाथ भवन नया रायपुर अटल नगर में अटेच कर दिया गया है। सरकार की इस कार्रवाई के बाद हड़कंप मचा हुआ हैं।

Back to top button