बिग ब्रेकिंग

14 बच्चों को HIV पॉजिटिव…संक्रमित खून चढ़ाने से हेपेटाइटिस की चपेट में आए

कानपुर 25 अक्टूबर 2023 उत्तर प्रदेश के कानपुर में गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां लाला लाजपत राय चिकित्सालय में एक डॉक्टर ने 14 बच्चों के शरीर में संक्रमित खून चढ़ाए जाने से उनके हैपेटाइटिस B, C के साथ HIV पॉजिटिव के लक्षण पाए जाने का दावा किया. बताया जा रहा है कि थैलेसीमिया विभाग ने 180 मरीजों की स्क्रीनिंग की थी. इसमें 14 मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई. हालांकि, अस्पताल के शीर्ष अधिकारी ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.अधिकारी ने कहा कि कथित तौर पर अफवाह फैलाने के आरोप में एक डॉक्टर के खिलाफ जांच का आदेश दिया गया है.

14 बच्चों में इन्फेक्शन की पुष्टि

डॉक्टर के मुताबिक कई सालों से इन बच्चों को खून चढ़ रहा था और क्योंकि कानपुर मेडिकल कॉलेज आसपास के जिलों का एक बड़ा केंद्र है, जो इन्फेक्शन बाहर और प्राइवेट या अन्य जगहों पर डिटेक्ट नहीं होता उसे डिटेक्ट करने का सक्सेस रेट यहां ज्यादा है. ऐसे में अन्य जिलों से आए बच्चों का जब यहां टेस्ट किया गया तो उसमें से 14 बच्चों में इन्फेक्शन पुष्टि हुई है. उन्होंने स्वीकार किया कि थैलेसीमिया की स्थिति के अलावा अब नाबालिगों को अधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण रक्त चढ़ाना जरूरी हो गया है.

सरकार द्वारा संचालित लाला लाजपत राय (एलएलआर) अस्पताल में टेस्ट के दौरान इसका पता चला. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का कहना है कि प्राइवेट हॉस्पिटल हो या कोई ब्लड बैंक, बिल्कुल भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए. ब्लड सैंपल्स की अच्छे से जांच होनी चाहिए ताकि इस तरीके की लापरवाही न हो पाए.

Back to top button