बिग ब्रेकिंग

CG- DA अपडेट। छत्तीसगढ़ के कर्मचारी अब महंगाई भत्ता में 9% पीछे… कमल वर्मा बोले- तुरंत नहीं बढ़ा राज्यकर्मियों का DA, तो आंदोलन की बनायेंगे रणनीति, उधर शिक्षकों ने छेड़ा ट्वीटर अभियान

रायपुर 24 मार्च 2023। छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों और केंद्रीय कर्मचारियों के बीच महंगाई भत्ता की खाई एक बार फिर बढ़ गयी है। शुक्रवार की रात मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया। इस बढ़ोत्तरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर अब 38% से 42 प्रतिशत हो गया। महंगाई भत्ता की इस बढोत्तरी से केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए नवरात्र तो खास बन गया, लेकिन छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को गमजदा कर गया। प्रदेश में अभी कर्मचारियों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। इस आंकड़े के लिहाज से प्रदेश के कर्मचारी शुक्रवार की रात हुई बढ़ोत्तरी के बाद केंद्र की तुलना में 9% पीछे हो गये हैं। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने पिछली बार 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया था। जिसके बाद 1 अक्टूबर 2022 से 33% राज्यकर्मियों की डीए हो गयी थी।

कमल वर्मा बोले- राज्य सरकार तुरंत कर्मचारियों का बढ़ाये डीए

केंद्र सरकार से 9 प्रतिशत पीछे होने के बाद प्रदेश के कर्मचारियों की नाराजगी बढ़ गयी है। शिक्षक व कर्मचारी संगठनों ने सोशल मीडिया के जरिये अपनी नाराजगी और मांगों को सरकार तक पहुंचाया है। इधर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने इस मामले में जल्द ही बड़ी बैठक बुलाने की बात कही है। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार को जल्द प्रदेश के लाखों कर्मचारियों के बारे में निर्णय लेना चाहिये। उन्होंने कहा है कि अगर सरकार ने जल्द ही महंगाई भत्ता को लेकर निर्णय नहीं लिया, तो फेडरेशन प्रांतीय पदाधिकारियों की बैठक बुलायेगा और फिर आंदोलन की रणनीति तैयार करेगा। कमल वर्मा ने कहा कि ..

“आश्वासन नहीं समाधान यात्रा का दो चरण हो चुका है। हम सरकार से उम्मीद कर रहे हैं कि अब DA-HRA जैसी मांगों का त्वरित समाधान किया जाये। अब हमें आश्वासन नहीं चाहिये, ठोस समाधान चाहिये। विधायकों-पूर्व विधायकों का वेतन-भत्ता 15 मिनट में तय हो जाता है और हम कर्मचारियों की मांगे महीनों बाद पूरी नहीं होती, अब कर्मचारी आश्वासन के छलावे में नहीं आयेंगे। अगर सरकार ने तुरंत महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी का फैसला नहीं लिया तो हम जल्द ही एक बड़ी बैठक फेडरेशन की बुलायेंगे और आक्रामक आंदोलन का ऐलान करेंगे”

कमल वर्मा, प्रांतीय संयोजक, कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन

शिक्षकों ने ट्वीट कर रखी अपनी मांगें

इधर शिक्षकों ने भी महंगाई भत्ता में बढोत्तरी की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर अपनी बातों को रखा है। शिक्षक मनोज चंद्रा ने मांग की है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता आज 4 फीसदी बढ़कर 42% हो गया,छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को 33% डी.ए मिल रहा है,जो केंद्र से 9% कम है, भरोसा है कि आप भी 42% डी ए की तत्काल घोषणा करें।

वहीं चंद्रभान पाटले ने लिखा है .. मुख्यमंत्री जी हमारे छत्तीसगढ़ में 9 प्रतिशत महंगाई भत्ता कम मिल रहा है। शीघ्र बकाया डीए प्रदान करें।

वहीं सत्येंद्र गुप्ता ने लिखा है.. मुख्यमंत्री सादर प्रणाम आपसे विनम्रतापूर्वक आग्रह है कि केंद्र सरकार के समान ही 42%महंगाई भत्ता देने की अविलंब घोषणा करें।

Back to top button