बिग ब्रेकिंग

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए बढ़ाया… एक जनवरी से की जाएगी बढ़ोतरी….

असम 1 अप्रैल 2023 असम मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत करने को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। स्वास्थ्य मंत्री केशब महंत ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) के अधिकारियों, पेंशनरों, राज्य सरकार के कर्मचारियों, पारिवारिक पेंशनरों और असाधारण पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते/राहत में 1 जनवरी से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।
केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी गई है। 24 मार्च को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की गई। केंद्र सरकार ने अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर कुल 38 प्रतिशत से 42 प्रतिशत कर दिया है।

10 अप्रैल से होगा प्रभावी राज्य में बिहू त्योहार मनाने की तैयारी शुरू होने से पहले 10 अप्रैल को सभी कर्मचारियों को तीन महीने का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। इसके अलावा, राज्य सरकार ने 4,000 करोड़ रुपये की अनुमानित परियोजना लागत पर 1,000 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने का भी निर्णय लिया है। इससे प्रति वर्ष 1,988 एमयू ऊर्जा उत्पन्न होगी जो केंद्र की एक्ट ईस्ट नीति में तेजी लाएगी।

Back to top button