हेडलाइन

CG ELECTION – कलेक्टर ने 2 सेक्टर आफिसर को किया सस्पेंड : चुनाव में मतदाता और जन प्रतिनिधियों से सेक्टर आफिसर ने किया बुरा व्यवहार, R.O. के प्रतिवेदन पर कलेक्टर ने लिया एक्शन

जशपुर 26 नवंबर 2023। जशपुर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.रवि मित्तल ने चुनाव कार्य में गंभीर लापरवाही करने वाले 2 सेक्टर आफिसर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि दोनों सेक्टर आफिसर के विरूद्ध रिटर्निंग आफिसर ने कलेक्टर के समक्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था। जिसमें एक अधिकारी पर आम लोगों व जन प्रतिनिधियों के साथ दुर्व्यवहार और एक सेक्टर आफिसर पर शराब पीकर चुनाव ड्यूटी पर पहुंचने की शिकायत थी। रिटर्निंग आफिसर से मिले प्रतिवेदन के बाद कलेक्टर ने तत्काल दोनों अधिकारियों पर एक्शन लेते हुए सस्पेंड कर दिया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब मतणना की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। वहीं दूसरी तरफ मतदान के दिन चुनाव ड्यूटी में गंभीर लापरवाही करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा एक्शन भी लिया जा रहा है। ऐसा ही मामला अब जशपुर जिला में सामने आया है। यहां कलेक्टर ने दो सेक्टर आफिसर को निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि लोक निर्माण विभाग में उप अभियंता के पद पर लेयोस तिर्की पदस्थ है। लेयोस तिर्की को कांसाबेल सेक्टर क्रमांक 03 बटईकेला का सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया था।

शिकायत है कि 17 नवंबर को मतदान दिवस के दिन लेयोस तिर्की द्वारा मतदान स्थल में जन मानस और जनप्रतिनिधियों के साथ अशोभनीय व्यवहार और गाली गलौज तथा अमर्यादित भाषा का प्रयोग किया गया। जिससे लॉ एन्ड आर्डर की स्थिति उत्पन्न हुई। इसके साथ ही मतदान होने के बाद मतदान दल सहित सेक्टर अधिकारी द्वारा सरपंच, जनप्रतिनिधि के साथ बैठकर भोजन किया गया। जिससे मतदान सामग्री वापसी स्थल में देर रात ढाई पहुंच सका। इस गंभीर लापरवाही पर रिटर्निंग आफिसर ने जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था।

जिस पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.रवि मित्तल ने सेक्टर आफिसर लेयोस तिर्की को तत्काल सस्पेंड कर दिया है। इसी तरह दूसरा मामला कांसाबेल सेक्टर क्रमांक 08 दोकडा का है। बताया जा रहा है कि यहां पर पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ जेम्स मिंज को सेक्टर क्रमांक 08 दोकडा का सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किया गया था। रिटर्निंग आफिसर ने अपने प्रतिवेदन में कलेक्टर को बताया है कि मतदान के दिन सेक्टर आफिसर जेम्स मिंज शराब के नशे में चुनाव कार्यो का सम्पादन किया जा रहा था। जिसके कारण रिपोर्टिंग में मतदान दलों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रिटर्निंग आफिसर के इस प्रतिवेदन पर कलेक्टर डाॅ.रवि मित्तल ने सेक्टर आफिसर जेम्स मिंज को भी तत्काल सस्पेंड कर दिया है।

Back to top button