पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : मतदान के बाद BJP में जीत जश्न…..पहले चरण में डाॅ.रमन का 18 सीट जीतने का दावा,ये BJP की स्ट्रैटजी या फिर वास्तव में कांग्रेस की स्थिति है…..!

रायपुर 7 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के बाद राजधानी रायपुर में बीजेपी ने जमकर आतिशाबाजी कर जीत का जश्न मनाया। ऐसा पहली बार है, जब किसी पार्टी ने मतदान के बाद अपनी ऐतिहासिक जीत को लेकर पहले ही फटाके फोड़कर जश्न मनाये हो, बीजेपी के इस जश्न के बाद पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए ये भी दावा किया कि पहले चरण के 20 विधानसभा सीटों में बीजेपी 18 सीट पर जीत रही है। इसके साथ ही डाॅ.रमन ने सरकार के तीन मंत्रियों सहित प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के हारने का भी दावा किया।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का चुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। कुछ एक जगहों पर हल्की फुल्की घटनाओं के अलावा पूरे बस्तर सहित अन्य सीटों पर देर शाम तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान दिया। उधर देर शाम पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह के कवर्धा से रायपुर पहुंचते ही पार्टी कार्यायल में जमकर आतिशबाजी कर जीत का जश्न मनाया गया। इसके बाद पूर्व सीएम डाॅ.रमन सिंह ने मीडिया से बातचीत की। उन्होने पहले चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशन और मतदाताओं के रूझान का जिक्र करते हुए दावा किया कि लोग कांग्रेस की नीति और भ्रष्टाचार से परेशान है। छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी पर जनता ने भरोसा है।

डाॅ.रमन ने दावा किया कि पहले चरण के मतदान के बाद बीजेपी 20 सीटों में 15 से 18 सीट पर जीत दर्ज कर रही है। उन्होने ये भी दावा किया कि पहले चरण में चुनाव लड़ रहे सरकार के तीन मंत्रियों के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज की हार तय है। डॉ रमन ने राजनांदगांव सीट से इस बार रिकार्ड मतो से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने का भी दावा किया। डाॅ.रमन ने महादेव एप सट्टा का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस के पास सट्टा का काफी पैसा है, जिसे उन्होने दो दिनों तक कवर्धा और राजनांदगांव के इलाकों में लोगों की जेबों में नोट ठूंसे गए। लोगों को कांग्रेस ने खूब पैसे दिए, लेकिन इस बार जनता ने कांग्रेस को उखाड़ फेंकने का फैसला कर लिया है।

डाॅ.रमन सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा कि भांचा आये थे, पिकनिक मनाकर चले गये। उन्होने दावा किया कि राजनांदगांव सीट से वो पिछले तीन बार से चुनाव लड़ रहे है। डाॅ.रमन ने दावा किया कि इस बार के चुनाव में सारे रिकार्ड टूटेंगे और सबसे ज्यादा मतों के साथ रिकार्ड मत से कांग्रेस के गिरीश देवांगन को हरायेंगे।डाॅ.रमन सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैने स्वयं राजनांदगाँव के लखोली, कन्हारपुरी और मोहड बूथ पर जाकर देखा,जहां लोगों में चुनाव के प्रति भारी उत्साह दिखाई दिया। लोगों में भाजपा के प्रति जितना विश्वास दिखाई दिया, ठीक इसके विपरीत कांग्रेस के प्रति उतना ही आक्रोश था।

नक्सलियों के पुरजोर विरोध के बाद भी बड़ी संख्या में बस्तर में मतदान हुआ है,यह लोकतंत्र की विजय का प्रतीक है।मतदान के दिन ही जीत का जश्न मनाने के मुद्दे पर डाॅ.रमन सिंह ने बताया कि बीजेपी का इंटरनल फीडबैक सिस्टम का सर्वे बता रहा है, पहले चरण के नतीजे भाजपा के लिए बेहद उत्साहजनक होने जा रहे हैं। लोगों ने बढ़-चढ़कर भाजपा के पक्ष में ही वोट किया है। पहले चरण की 20 सीटों में भाजपा के पक्ष में 15 से 18 सीटे आ रही हैं। पूरे प्रदेश में तो उन्होंने बहुमत आने की बात कही। खैर छत्तीसगढ़ में अभी दूसरे चरण में 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव शेष है।

आगामी 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा में सरगुजा संभाग सहित मैदानी इलाके की 64 विधानसभा सीटों पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस के साथ ही बीजेपी और दूसरी पार्टियां ऐढ़ी-चोटी का जोर लगायेगी। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यहीं है कि क्या वाकई में बीजेपी पहले चरण के चुनाव में 20 में से 18 सीटों पर जीत दर्ज कर रही है ? या फिर मतदान के ठीक बाद जीत का जश्न मनाकर कांग्रेस पर मानसिक रूप से दबाव बनाने की स्ट्रैटजी है ? सवाल कई है….लेकिन इन सारे सवालों का जवाब अब 3 दिसंबर को ही स्पष्ट हो पायेगा।

Back to top button