टॉप स्टोरीज़

एक परिवार ने ढोल-नगाड़ों के साथ विदाई जुलूस निकाला,….. गोद में उठाकर कुत्ते की निकाली अंतिम यात्रा….

परलाखेमुंडी 09 अगस्त 2022 : ओडिशा के परलाखेमुंडी से एक मामला सामने आया है, जहां पर एक परिवार ने अपने पालतू कुत्ते का पूरे रीति-रिवाजों के साथ अंतिम संस्कार किया। डॉग के मालिक टुन्नू गौड़ा ने अंतिम संस्कार के पहले ढोल नगाड़ों और आर्केस्ट्रा के साथ विदाई जुलूस भी निकाला। डॉग का नाम अंजली है और वह टुन्नू गौड़ा के साथ 17 साल से रह रही थी।

अंजली के अंतिम संस्कार का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि विदाई जुलूस में आगे-आगे ढोल नगाड़े बज रहे हैं, उसके पीछे मिनी वैन पर लाउडस्पीकर और सबसे पीछे टुन्नू गौड़ा अपने पेट डॉग को गोद में उठाकर अंतिम यात्रा पर ले जा रहा है।

ओडिशा के परलाखेमुंडी में इंसान के सबसे करीब व अपने मालिक के प्रति वफादार माने जाने वाले जानवर कुत्ते को गाजे-बाजे के साथ अंतिम विदाई दी गई। परलाखेमुंडी के रहने वाले टुन्नू गौड़ा को पालतू डॉगी अंजलि से बेहद लगाव था। 17 साल तक साथ रहने के बाद ‘अंजलि’ की मौत हो गई। जिसके बाद परिवार ने न सिर्फ नम आंखों से उसे श्रद्धांजलि दी, बल्कि पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ उसका अंतिम संस्कार भी किया। परलाखेमुंडी की सड़क पर जब टुन्नू गौड़ा अपनी गोद में ‘अंजलि’ के शव को लेकर निकले, तो देखने वाले की आंखों में भी आंसू आ गए।

किसी इंसान की तरह कुत्ते का अंतिम संस्कार लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया। अपनी वफादारी व चौकसी के कारण अंजलि घरवालों की चहेती बन चुकी थी। पड़ोसी भी उसे काफी प्यार करते थे। वायरल हो रहे वीडियो में देखा सकता है कि कुत्ते के अंतिम संस्कार में भारी संख्या में लोग शामिल हुए. लोगों का कहना है कि जिस तरह से वे इंसानों के प्रति वफादार होते हैं, लिहाजा हमें भी उसके प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

Back to top button