हेडलाइन

CG – बेवजह निजी हॉस्पिटल में मरीजों को रेफर किया तो अब खैर नही, इस जिले की कलेक्टर ने कंट्रोल रूम बनाकर जारी किया हेल्प लाईन नंबर, 24 घंटे मिलेगी मदद…..

 

कोरबा 13 फरवरी 2022 । सरकारी अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को जबरन निजी हॉस्पिटलों की ओर रेफर करने और झांसा देकर मरीजों को डायवर्ट करने वालों की अब खैर नही है। कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने ऐसी शिकातय और मरीजों की तत्काल समस्या के निराकरण के लिए कलेक्टोरेट कार्यायल में कंट्रोल रूम स्थापित कर हेल्प लाईन नंबर 07759224608 जारी किया गया है।

गौरतलब है कि सरंक्षित जनजाति की महिला सुन्नी बाई कोरवा के हाथ में फ्रेक्चर होने पर उसके पति ने ईलाज के लिए उसे मेडिकल कालेज कोरबा लेकर पहुंचा हुआ था। लेकिन अस्पताल के बाहर ही निजी हॉस्पिटल के एजेंट बेहतर इलाज का झांसा देकर महिला को गीता देवी मेमोरियल हास्पिटल में ले जाकर भर्ती करा दिये थे। जहां इलाज के दौरान गंभीर लापरवाही से महिला की मौत हो गयी थी। घटना की जानकारी मिलते ही इस गंभीर प्रकरण पर कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने तत्काल निजी हॉस्पिटल को सील कर 3 सदस्यीज जांच टीम को घटना की जांच का आदेश जारी किया गया।

इसके साथ ही कलेक्टर ने मेडिकल कालेज के डीन और डॉक्टरों को नोटिस जारी कर बेवजह मरीजों के प्राईवेट हॉस्पिटल में रेफर किये जाने को लेकर जवाब मांगा गया है। कलेक्टर रानू साहू के इस एक्शन के बाद जहां स्वास्थ महकमा में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं कलेक्टर ने भविष्य में मरीज और उनके परिजनों के साथ ऐसी घटना ना हो इसके लिए स्वास्थ विभाग के चिकित्सको की टीम बनाकर जहां उनके मोबाईल नंबर जारी किये गये है, वहीं कलेक्टोरेट कार्यालय में भी कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो कि 24 घंटे सचांलित होगा। स्वास्थ विभाग के चिकित्सको की टीम में डॉ. राकेश अग्रवाल-9788514400, डॉ रविकांत जाटवर-7583828824 और डॉ गोपाल कंवर के मोबाइल नंबर 9827195979 पर मरीज या उनके परिजन जानकारी दे सकते है।

इसके साथ ही कलेक्टोरेट कार्यालय के सिटी मजिस्ट्रेट कक्ष में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका हेल्प लाईन नंबर 07759224608 जिला प्रशासन ने जारी कर आम लोगों से ऐसे किसी भी मामले की तत्काल शिकायत करने की अपील की है। 24 घंटे संचालित होने वाले इस कंट्रोल रूम में शिफ्ट वाईज जवाबदार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी का शेडयूल बनाया गया है, जिन्हे सरकारी से निजी अस्पताल में रेफर करवाने का झांसा देने वाले लोगों की शिकायत नागरिक कंट्रोल रूम नंबर नंबर 07759224608 पर फोन करके दे सकते है। कंट्रोल रूम में सूचना मिलते ही पूरे प्रकरण को CMHO के संज्ञान में लाया जाएगा, और शिकायत सही पाए जाने पर संबंधितो के खिलाफकड़ी कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button