ब्यूरोक्रेट्स

CG: पहल- इस जिले के SP की पहल, फैसला ऑन द स्पॉट के तर्ज पर शुरू किया “तुंहर पुलिस-तुंहर दवार”….अब मौके पर किया जायेगा आपराधिक मामलों पर FIR

कोरबा 26 फरवरी 2022 । अपराध पर अंकुश लगाने के साथ ही पीड़ित पक्ष को कानूनी स्तर पर न्याय दिलाने कोरबा एसपी भोजराम पटेल ने एक बार फिर विशेष पहल कर “तुंहर पुलिस-तुंहर दवार” योजना की शुरूवात की है। इस अभिनव पहल के बाद अब पुलिस अफसर थानों में आने वाली शिकायतो का ऑन द स्पाट पहुंचकर हकीकत जानेगें और पुलिस कार्रवाई योग्य मामला होने पर मौके पर ही FIR दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

गौरतलब है कि अपने अनोखे प्रयासों के लिए अलग पहचान बनाने वाले कोरबा एसपी भोजराम पटेल आम जन के प्रति कानून का विश्वास बढ़ाने और पीड़ित पक्ष को समय पर कानूनी कार्रवाई से संतुष्ट करने के लिए फैसला ऑन द स्पॉट के तर्ज कर तुंहर पुलिस-तुंहर दवार योजना की शुरूवात आज 26 मार्च से की है। एसपी भोजराम पटेल ने बताया कि थानों में आमजनता के शिकायतों के निराकरण करने में कई बार काफी समय लग जाता है, वही कई बार जनता पुलिस की कार्यवाही से संतुष्ट नही रहती है ।

लिहाजा इस समस्या के समाधान के लिए अब सीएसपी कोरबा, सीएसपी दर्री सहित एसडीओपी कटघोरा के अधीन एक-एक मोबाइल वाहन तैनात किया गया है । वाहन में एक पुलिस अधिकारी और सहायक नियुक्त किया गया है, जो सम्बंधित अनुविभागीय अधिकारी के अधीन कार्य करेंगे । सम्बंधित पुलिस अनुविभागीय अधिकारी थानों में लंबित शिकायतों की सूची की समीक्षा कर मोबाइल वाहन में तैनात अधिकारी को उस गांव में भेजेंगे, जहां शिकायतों की संख्या अधिक या गम्भीर शिकायत थानों में की गयी है ।

मोबाइल वाहन में तैनात पुलिस अधिकारी उन गांवों में पहुंचकर बकायदा मौके पर दोनों पक्षों को बुलाकर शिकायतों का जाँच करेंगे और पुलिस कार्यवाही योग्य मामलों में मौके पर ही अपराध दर्ज किया जायेगा। कोरबा जिला में आज से शुरू पुलिस की नई पहल को कोरबा एसपी भोजराम पटेल ने मोबाईल वाहन को हरी झंडी दिखाकर टीम को रवाना किया गया। कोरबा एसपी ने उम्मींद जताई है कि इस पहले के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिकायतों का समय पर निराकरण होगा, वही आम लोगों को बेवजह थानों का चक्कर लगाने से भी निजात मिलेगी।

Back to top button