ब्यूरोक्रेट्स

CG – टीकाकरण महाअभियान में कोरबा ने रचा इतिहास, एक लाख 5 हजार से अधिक लोगों को एक ही दिन में लगा कोविड का टीका,कलेक्टर रानू साहू बोली…..

 

कोरबा 18 नवंबर 2021- कोरोना महामारी से बचाव और अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण लगाने की दिशा में आज कोरबा जिला ने इतिहास रच दिया है। कोरबा में आज कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत एक दिन में एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन कलेक्टर रानू साहू की सफल रणनीति और उनके टीम की कड़ी मेहनत का ही नतीजा रहा कि देर शाम तक लक्ष्य से अधिक एक लाख 5 हजार 752 लोगों को कोविड का टीका लगाकर कोरबा जिला ने इतिहास रच दिया है। गौरतलब है कि कोरबा कलेक्टर रानू साहू साल के अंत तक जिले में सत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है।

 

आज 18 नवंबर को टीकाकरण महाअभियान के तहत एक दिन में एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य जिला प्रशासन ने रखा था। इस लक्ष्य को पाने के लिए बकायदा नगर निगम कमिश्नर कुलदीप शर्मा को बड़ी जिम्मेदारी कलेक्टर ने सौंपी थी, इसके साथ ही स्वास्थ विभाग की टीम और करीब साढ़े तीन हजार से अधिक अधिकारी कर्मचारियों को इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए मुस्तैद किया गया था। जिले में 562 टीकाकरण केंद्र बनाने के साथ ही स्वास्थ विभाग ने मोबाईल टीम भी गठित किया था, जो कि ग्रामीण ईलाके में कैम्प लगाकर और लोगों के घरों तक पहुंचकर टीका लगाने का काम देर शाम तक करते रहे। नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा सुबह से ही ग्राउंड जीरों पर हालात पर नजर बनाये हुए थे।

 

उन्होने खुद शहरी और ग्रामीण टीकाकरण केंद्रो में पहुंचकर ना केवल वैक्सीनेशन व्यवस्था का जायजा लिया, बल्कि टीका लगाने वाले लोगों से चर्चा कर उन्हे आसपास और परिवार के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने की अपील भी की । जिसका नतीजा रहा कि सुबह 11 बजे के बाद से टीकाकरण केंद्रों के बाहर लोगों की भीड़ दिखने लगी थी, जो कि देर शाम तक देखी गई। टीकाकरण के आकड़ो पर गौर करे तो जिले के पाली ब्लॉक में सर्वाधिक 21 हजार 706 लोगों का टीकाकरण किया गया, इसके बाद पोड़ी ब्लॉक में 21 हजार 331, अर्बन एरिया में 20 हजार 100 और फिर करतला ब्लॉक में 17 हजार 194, कोरबा ब्लॉक में 16 हजार 123 और कटघोरा ब्लॉक में 9 हजार 298 लोगों का सुरक्षित टीकाकरण किया जा सका है। इस प्रकार से कोरबा जिला प्रशासन ने आज अपने ही 1 लाख टीकाकरण के लक्ष्य को तोड़कर एक लाख 5 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण करके इतिहास रच दिया है।

NW न्यूज़ से कलेक्टर रानू साहू ने बताया कि कोविड टीकाकरण महाअभियान के आज जो रिजल्ट आये है, वो पूरी टीम की मेहनत का परिणाम है। इस अभियान में बड़े अधिकारियों और स्वास्थ विभाग की टीम के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों का भी अहम योगदान रहा है, जिनके प्रयास से आज जिले में एक दिन मेें एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करने में सफलता मिली है। हम उम्मींद करते है कि साल के अंत तक जिले में सत प्रतिशत वैक्सीनेशन को पूरा कर कोरोना महामारी को हराने में जरूर सफल होगेें। कलेक्टर रानू साहू ने इस सफलता के लिए पूरी टीम को बधाई दी है।

Back to top button