क्राइम

CG NEWS- SECL कुसमुंडा खदान में हादसा, उचाई से गिरकर मजदूर की मौत, सुरक्षा की अनदेखी को लेकर SECL पर फिर उठने लगे सवाल

कोरबा 16 नवंबर 2022। कोयला उत्पादन में कीर्तिमान हासिल करने वाले एसईसीएल प्रबंधन पर सुरक्षा मानको को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। एसईसीएल की कुसमुंडा परियोजना में मंगलवार को एक बार फिर एक ठेका श्रमिक की उचाई से गिरकर मौत हो गयी। घटना के बाद से एसईसीएल प्रबंधन के साथ ही ठेका कंपनी जहां कुछ भी कहने से बच रहे हैं। वही एसईसीएल की खदानों में कराये जा रहे कार्यो में डीजीएमएस के नियमों की खुलेआज अनदेखी किये जाने की भी बात सामने आ रही हैं।

गौरतलब हैं कि एसईसीएल की खदानों में पिछले कुछ महीनों में हुए दुर्घटनाओं पर गौर करे तो सुरक्षा मापदंडो में बड़ी चूक की बात सामने आयी हैं। बावजूद इसके एसईसीएल प्रबंधन अपने खदान क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यो में सुरक्षा मानकों की सख्ती से पालन को लेकर गंभीर नजर नही आ रहा हैं। यहीं वजह हैं कि मंगलवार को एक बार फिर एक मजदूर हादसे का शिकार हो गया, और उसकी जान चली गयी।

बताया जा रहा हैं कि कुसमुंडा परियोजना में सामंता कंपनी द्वारा बंकर का निर्माण कार्य कराया जा रहा हैं। बंकर की उचाई पर चुनचुनी बस्ती निवासी नेम सिंह कंवर काम कर रहा था। काम करने के दौरान उसका अचानक बैलेंस गिड़ने से वह नीचे गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद आनन फानन में उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराकर प्रबंधन और ठेका कंपनी इस पूरी घटना पर पर्दा डालने का प्रयास करते रहे। जहां देर रात घायल मजदूर की मौत हो गयी।

इस घटना पर कुसमुंडा पुलिस ने मर्ग कायम कर घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी हैं। कुसमुंडा परियोजना में हुए इस हादसे के बाद एक बार फिर एसईसीएल प्रबंधन पर सुरक्षा नियमों को पालन कराने में नाकाम साबित होता नजर आ रहा हैं। देखने वाली बात होगी कि इस पूरे घटना पर पुलिस और प्रबंधन किस तरह का एक्शन लेते है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button