ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

CG NEWS – SECL प्रबंधन को कलेक्टर की दो टूक – कोयला उत्पादन के साथ भूविस्थापित और प्रभावितों की समस्या का प्रमुखता से करे निराकरण, कोयला चोरी रोकने फोर्स को करे…..

कोरबा 17 नवम्बर 2022। कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने एक बार फिर एसईसीएल की खदानों से प्रभावित भूविस्थापितों की समस्याओं पर गंभीरता दिखाई हैं। कलेक्टर ने एसईसीएल प्रबंधन के अफसरों को बैठक में साफ कर दिया कि कोयला उत्पादन के साथ ही खदान के लिए अधिग्रहित जमीन से प्रभावित भूविस्थापितों की नौकरी और मुआवजा का तत्काल निराकरण करें। भूविस्थापितों को नौकरी और मुआवजा के लिए घुमाना बर्दाश्त नही किया जायेगा। वही खदानों से होने वाले कोयला चोेरी पर अंकुश लगाने के लिए कलेक्टर ने सीआईएसएफ और त्रिपुरा राइफल्स के जवानों को कोयला चोरी वाले स्पॉट पर तैनाती करने का सख्त निर्देश दिया हैं।

गौतरलब हैं कि कोरबा कलेक्टर संजीव झा की सख्ती का ही नतीजा हैं कि पिछले 5 महीनें में 65 भू-विस्थापितों को एसईसीएल प्रबंधन ने नौकरी दी हैं। कलेक्टर ने पूर्व में हुए बैठक में एसईसीएल प्रबंधन के उदासीन रवैय्या पर गहरी नाराजगी जताते हुए एसईसीएल के अफसरों को जमकर फटकार लगाया था। कलेक्टर संजीव झा के सख्त तेवर को देखने के बाद एसईसीएल प्रबंधन में कोरबा सहित बिलासपुर मुख्यालय तक हडकंप मच गया था। इसके बाद मुआवजा और नौकरी से संबंधित लंबित समस्याओं के निराकरण के लिए लगातार एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

इसी का परिणाम रहा कि 5 महीनें में एसईसीएल प्रबंधन ने 65 भूविस्थापितों को नौकरी का ज्वाइनिंग लेटर दिया गया। कलेक्टर संजीव झा ने गुरूवार को एक बार फिर एसईसीएल प्रबंधन के अधिकारियों की बैठक लेकर भूविस्थापितों को नौकरी देने के लिए बचे हुए प्रकरणों की जानकारी ली। इसके साथ ही एसईसीएल क्षेत्र कोरबा, दीपका, कुसमुण्डा और गेवरा के महाप्रबंधकों से अभी तक संस्थान द्वारा भू-विस्थापितों को दिए गए नौकरी और मुआवजा वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने नौकरी देने के लिए बचे हुए लंबित प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करते हुए भू-विस्थापितों के रोजगार की समस्याओं को समय पर दूर करने के सख्त निर्देश दिए।

इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में एसईसीएल द्वारा भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली। साथ ही तकनीकी समस्याओं और विभागीय समन्वय के कारण रूके हुए प्रकरणों को विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर संजीव झा ने एसईसीएल के खदानों में कोयला चोरी रोकने के लिए किए गये सुरक्षा इंतजामों की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने कोयला चोरी रोकने सभी खुले जगहों को तत्काल बंद कराने के साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ऐसे जगहों पर सीआईएसएफ और त्रिपुरा राईफल्स के अधिक संख्या में जवानों की ड्यूटी लगाकर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के निर्देश एसईसीएल के अफसरों को दिए।

Back to top button