ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS – JEE और NIIT की तैयारी कर रहे छात्रों को कलेक्टर रानू साहू ने दिये सफलता के मंत्र…..कहा सफलता के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति और पूरे समर्पण से प्रयास जरूरी

रायगढ़ 28 सितम्बर 2022। हर एक सफलता के लिए आत्मविश्वास, दृढ़ इच्छाशक्ति और ईमानदार प्रयास के साथ ही सत प्रतिशत सर्मपण होना जरूरी हैं। रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू ने आज मेडिकल और इंजीनियरिंग के परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता का मंत्र बताकर मोटिवेट किया गया। कलेक्टर रानू साहू ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी के अपने निजी अनुभव शेयर कर कड़ी मेहनत कर लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित किया गया।

कहते हैं ने सही मार्ग बताने वाला हो तो कठिन से कठिन राह भी आसान हो जाती हैं। जीं हां रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू के निर्देश और जिला पंचायत सीईओं अबिनाश मिश्रा के मार्गदर्शन में JEE और NIIT की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बुधवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। सृजन सभाकक्ष में JEE-NIIT परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित वृहद कार्यशाला में कलेक्टर रानू साहू और जिला पंचायत सीईओं अबिनशा मिश्रा ने अपने अनुभव छात्रों के साथ शेयर कर परीक्षा की तैयारियों और रणनीति की बारिकियों से अवगत कराया गया।

छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कलेक्टर रानू साहू ने अपने जीवन के अनुभव साझा कर छात्र-छात्राओं को बताया कि आप में आत्मविश्वास के साथ-साथ अपनी कमी की चेतना का एहसास होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही इच्छाशक्ति का होना भी बेहद जरूरी है। आप सबसे पहले यह तय करें कि आप जीवन में क्या बनना चाहते हैं और उसी अनुरूप अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें। स्वयं अनुशासित रहकर अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर कठिन परिश्रम करें व असफलता से कभी डरे नहीं। अपने विद्यार्थी जीवन में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के अनुभवों को साझा करते हुए सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा ने विद्यार्थियों को बताया कि सोशल मीडिया से बेहतर उपयोगी चीजों के लिए जुड़े, हर फील्ड में संभावनाएं हैं।

उन्होंने बताया कि हम स्कूल्स ऑफ रायगढ़ यू ट्यूब चैनल लांच करने जा रहे हैं, जिसमें ऐसे ही विभिन्न क्षेत्रों के भावी प्रतिभाओं के अनुभवों से परिपूर्ण व विषय वस्तु से संबंधित विभिन्न मोटिवेशनल विडियों अपलोड की जाएंगी। जिन्हें रायगढ़ जिले के सभी विद्यालयों में भेजकर प्रदर्शित किया जाएगा। इन विडियों को देखकर ना केवल छात्र बल्कि शिक्षक भी प्रेरित हो सकेंगे। कार्यक्रम में उपस्थित एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा ने परीक्षा की तैयारियों के संबंध में जीवन के अपने निजी अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि कोशिश करना सबसे महत्वपूर्ण है। अपना कैरियर खुद चुनिए अपनी सफलता की कहानी खुद लिखिए और किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के पहले सबसे पहले अपनी रुचि पहचानिए।

अपनी मेहनत के घंटों को तय करें। समय प्रबंधन करते हुए एक समय मे बहुत सारी नहीं सीमित पुस्तके ही पढ़ें और परीक्षा की तैयारियां आज और अभी से शुरु करें। उन्होंने कहा कि अपने कार्य के प्रति ईमानदार रहें, क्योंकि कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं। कार्यशाला में विशेष वक्ता व काउंसलर के रूप में उपस्थित ओपीजेयू यूनिवर्सिटी के एसोसिएट्स डीन स्कूल ऑफ साइंस डॉ. गिरीश मिश्रा ने विद्यार्थियों को जेईई और नीट परीक्षा हेतु पी-4 का फार्मूला देते हुए कहा कि किसी भी परीक्षा की तैयारी में पी-4 सबसे महत्वपूर्ण होता है। परपस यानि उद्देश्य, पैशन यानि लगन, पॉसिबिलिटीज यानि संभावनाएं और पावर यानि स्वयं की ताकत को पहचानना कि आप अपने सपनों को पूरा करने की ताकत रखते हैं या नहीं।

विशेष वक्ता के रूप में उपस्थित डॉक्टर दिनेश पटेल ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों की पेरेंटिंग, बच्चों के मनोविज्ञान व सेहत से जुड़ी कई उपयोगी सलाह दी। गौरतलब हैं कि डॉक्टर दिनेश पटेल के दोनों बेटो ने नीट क्वालीफाई किया है। जिला प्रशासन की तरफ से आयोजित इस कार्यशाला में जिले के तीन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की भी उपस्थिति रही जिन्होंने नीट 2022 क्वालीफाई किया है। नीट में चयनित होने वाले विद्यार्थी ओमप्रभु की नीट-2022 में ऑल इंडिया रैंक 44 रही।

जिन्होंने प्रथम प्रयास में ही यह सफलता हासिल करते हुए कुल 720 में 701 अंक हासिल किए। इसके अलावा ओम प्रभु ने सीजीपीएटी में प्रथम रैंक,आईसीवीपीयू क्वालिफाई करते हुए एनएसओ में 73 वां रैंक भी हासिल किया है। कार्यशाला में उपस्थित सभी बच्चों ने जिले के नीट क्वालिफाइड तीनों विद्यार्थियों के अनुभवों को आत्मसात करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने का प्रण लिया। कार्यशाला में मिले अनुभवों से सभी विद्यार्थी काफी उत्साहित और आत्मविश्वास से भरे दिखे। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर रानू साहू के हाथों NEETऔर JEE की परीक्षा में बेहतर अंको के साथ रायगढ़ और प्रदेश को गौरान्वित करने वाले छात्रों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

Back to top button