बिग ब्रेकिंगब्यूरोक्रेट्स

थैंक्यू कलेक्टर सर!…अब अपनी नजरों से दुनिया देखेगी देवकी, कलेक्टर विजय दयाराम ने पूरा किया एक मां से किया वादा

जगदलपुर 4 जून 2023। …देवकी अब अपनी आंखों से दुनिया देखेगी। अब वो पढ़ाई भी करेगी और अपना सपना सच भी कर दिखायेगी। ये पल देवकी के लिए जितना खुशियों से भरा है, उससे कहीं ज्यादा सुकून का पल कलेक्टर विजय दयाराम केलिए हैं। दरअसल कलेक्टर विजय दयाराम ने एक मां से वादा किया था कि वो उनकी बेटी को उसकी नजरों से दुनिया दिखायेंगे। अब कलेक्टर ने अपने वादे को पूरा किया है, देवकी की आंखों का आपरेशन हो गया है और अब वो अपनी आंखों से सब कुछ देख पा रही है।

दरअसल बस्तर जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्र की हर्राकोड़ेर इलाके में कलेक्टर चौपाल लगाने पहुंचे थे, इसी दौरान देवकी की मां ने कलेक्टर से गुहार लगायी थी कि उनकी बेटी की इलाज करवा दे। देवकी ठाकुर की दाई आँख का मोतियाबिंद था। मां की गुहार पर कलेक्टर ने मौके पर ही वादा किया था कि उनकी बेटी का वो इलाज करवायेंगे। 15 वर्षीय देवकी ठाकुर कक्षा सातवीं में पढ़ाई करती है, देवकी को बचपन से दोनों आंख में मोतियाबिंद था।

कलेक्टर ने डाक्टरों को देवकी के इलाज का निर्देश दिया, जिसके बाद शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, डिमरापाल में शनिवार को दाई आंख का मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया गया, ऑपरेशन नेत्र चिकित्सक एवं नोडल अधिकारी डॉ. सरिता थॉमस एवं टीम ने किया। ऑपरेशन के उपरांत देवकी को ठीक से दिखाई देने लगा है। ज्ञात हो कि कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. एक जून को लोहंडीगुड़ा विकासखंड हर्राकोडेर में चौपाल लगाकर कर ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे तभी देवकी की माँ ने अपनी बच्ची की आंख और मानसिक समस्या के बारे में बताई।

कलेक्टर ने तत्काल बीएमओ लोहंडीगुड़ा डॉ नारायण नाग को बच्ची देवकी को बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल या मेडिकल अस्पताल ले जाकर उपचार करवाने के निर्देश दिए थे। इसके परिपालन में लोहंडीगुड़ा स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने डिमरापाल मेडिकल अस्पताल में पहुँचा कर देवकी के एक आंख का मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन करवाया। दोनों आंखों के इलाज के उपरांत उसके मानसिक बीमारी का कॉउंसलिंग किया जाएगा।

जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग बस्तर जिले को मोतियाबिंद मुक्त जिला बनाने हेतु मिशन मोड में कार्य कर रही है। जिस हेतु सघन सर्वे अभियान 15 मई से प्रारंभ किया गया था, सर्वेक्षण में चिन्हांकित मोतियाबिंद मरीजों का ऑपरेशन प्रारंभ कर दिया गया है। मोतियाबिंद सर्वे के दौरान कुल 35 मरीजों के मोतियाबिंद ऑपरेशन किये गये हैं। नियमित रूप से शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, डिमरापाल में ऑपरेशन किये जा रहे है। अभियान अंतर्गत सभी आयु वर्ग के लोगों का निःशुल्क स्क्रिनिंग, जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Back to top button