Uncategorized @hiहेडलाइन

CG NEWS – बाल आश्रम में बच्चीं के साथ गैंगरेप की हुई पुष्टि : नाबालिग के रेपिस्ट का DNA हुआ मैच, पुलिस ने दूसरेआरोपी को किया अरेस्ट, सवालों के घेरे में बाल आश्रम प्रबंधन……

रायपुर 7 दिसंबर 2022। राजधानी रायपुर में बच्चों के सुरक्षित कहे जाने वाले बाल आश्रम में 14 साल की नाबालिग बच्चीं के साथ गैंगरेप होने की बात पर मुंहर लग गयी हैं। गर्भवती नाबालिग लड़की के बच्चें का डीएनए बिलासपुर के एक युवक से मिला हैं, जो बाल आश्रम में रहता था। डीएनए मैच होने के बाद पुलिस ने इस कांड के दूसरे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया हैं। गौरतलब हैं कि एक साल पुराने इस मामले में पुलिस ने पहले ही एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। मीडिया में मामला सामने आने के बाद मंत्री अनिला भेड़िया ने मामले की जांच का आदेश देते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का दावा किया गया था। ऐसे में पुलिस के इस खुलासे के बाद एक बार फिर बाल आश्रम के जवाबदार अफसरों की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे मेें हैैं।

गिरफ्तार दूसरा आरोपी

गौरतल हैं कि रायपुर के एसओंएस बाल आश्रम में एक 14 साल की बच्चीं के गर्भवती होने का सनसनीखेज मामला सामने आया था। बच्चीं के गर्भवती होने के बाद भी आश्रम प्रबंधन ने इस मामले पर पर्दा डाले रखा था। बच्चीं के मृत बच्चें के जन्म देने के बाद किसी तरह जब ये बात सामने आने के बाद मीडिया ने बाल आश्रम में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया था। इस मामले के खुलासे के बाद रायपुर पुलिस ने आनन फानन में कार्रवाई करते हुए बाल आश्रम में बच्चीं के साथ रेप करने वाले एक युवक को गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन जांच में नाबालिग के मृत बच्चें का डीएनए गिरफ्तार आरोपी से मैच नही हुआ था। इस खुलासे के बाद बच्चीं के साथ रेप की घटना में एक से अधिक लोगों के शामिल होने की बात सामने आ रही थी। इस बात की जानकारी के बाद पुलिस और आश्रम प्रबंधन के बीच एक बार फिर हड़कंप मच गया था।

उधर मीडिया में इस खुलासे के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने खुद मामले की जानकारी लेकर जांच का आदेश दिया गया था, और जांच में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही थी। डीएनए मैच नही होने के बाद पुलिस एक बार फिर आश्रम में रहने वाले और आश्रम छोड़ चुके लोगों की जानकारी जुटाकर मामले की सिरे से जांच कर रही थी। रायपुर ग्रामीण एएसपी कीर्तन राठौर ने बताया कि पुलिस जांच में बिलासपुर से आदित्य खांडे नामक युवक को गिरफ्तार किया गया हैं। गिरफ्तार आदित्य अपने दोस्त अंजनी शुक्ला के साथ आश्रम में ही काम करता था। जांच में गिरफ्तार आरोपी का डीएनए मृत बच्चें से मैच हुआ हैं। गिरफ्तार आरोपी का डीएनए मैच हुआ है। इसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। इससे ये तय हो गया कि इस केस में नाबालिग से गैंगरेप में दो लोग शामिल थे। एएसपी कीर्तन राठौर ने बताया कि दोनों आरोपी इस कांड में शामिल थे। इस घटना के करीब 6 महीने बाद अंजनी को पकड़ लिया गया था, लेकिन आदित्य फरार था।

आदित्य से पुलिस आश्रम के प्रबंधन के संबंध में भी पूछताछ कर रही है क्योंकि जब बच्ची 6 महीने की प्रेग्नेंट हो गई। तब प्रबंधन की ओर से केस दर्ज कराया गया था। तब तक मामला दबाकर क्यों रखा गया इसका जवाब अब तक साफ नहीं हो सका है। गौरतलब हैं कि पुलिस के इस खुलासे के बाद एक बार फिर बाल आश्रम और महिला बाल विकास विभाग के अफसरों की मुश्किले बढ़नी तय मानी जा रही हैं। क्योंकि बच्ची के प्रेग्नेंट होने उसके रेप की खबर को आश्रम और महिला बाल विकास विभाग के अफसरों ने अपनी कुर्सी बचाने के लिए लीक नहीं होने दी थी। आरोप लगा था कि अफसरों ने कुछ बड़े अफसरों को भी पैसे दिए। वरना इतनी बड़ी घटना उजागर हो जाती। आश्रम के किसी अफसर या जिम्मेदारों पर इस मामले में अब तक कोई कार्रवाई नही हो सकी हैं। ऐसे में इस खुलासे के बाद पुलिस आने वाले समय पर बड़ी कार्रवाई कर सकती हैं।

Back to top button