टॉप स्टोरीज़

CG NEWS : देश को रौशन करने में NTPC की स्वर्णिम 47 वर्ष किये पूरे, कोरबा संयंत्र ने भी पूरा किया 40 साल का सफर….सबसे सस्ती बिजली देने का कोरबा संयंत्र के नाम हैं रिकार्ड

कोरबा 7 नवंबर 2022। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल कर देश को रौशन करने में अपनी अहम भूमिका निभाने वाला एनटीपीसी अपना 48वां स्थापना वर्ष मना रहा हैं। विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में जहां एनटीपीसी ने अपने 47 वर्ष पूरे कर लिये हैं, वही कोरबा में संचालित एनटीपीसी संयंत्र ने भी अपना 40 वर्ष का सफर पूरा कर लिया हैं। पर्यावरण संरक्षण के साथ ही सामाजिक सरोकार की दिशा में अहम योगदान निभाने के साथ ही एनटीपीसी कोरबा संयत्र आज भी देश में सबसे सस्ती बिजली देने वाले संयंत्रों की सूची में सुमार हैं।

गौरतलब है कि भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी, एनटीपीसी लिमिटेड अपने स्वर्णिम 47 वर्ष पूरे कर 48 वे वर्ष में प्रवेश किया हैं। 7 नवंबर को एनटीपीसी कोरबा इकाई ने 48वां एनटीपीसी स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया। सन 1975 में अपने स्थापना काल से राष्ट्र की प्रगति में लगातार क्रियाशील एनटीपीसी लिमिटेड नित नई ऊंचाइयों को हासिल कर रहा है। इस विशेष अवसर पर एनटीपीसी कोरबा के परियोजना प्रमुख पी. एम. जेना ने ध्वजारोहण कर स्थापना दिवस कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा की सन 1975 में शून्य से शुरू हो कर एनटीपीसी आज 70 हजार 254 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता पर पहुँच चुका है।

थर्मल के साथ-साथ आज एनटीपीसी गैस, सोलर, हाइड्रो, विंड सभी माध्यमों से बिजली उत्पादन कर देश को रोशन कर विकास में अपना योगदान दे रहे है। रीन्यूऐबल एवं सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एनटीपीसी तेज़ी से काम कर रहा हैं। एनटीपीसी के 48वां स्थापना दिवस के साथ ही एनटीपीसी के कोरबा परियोजना ने अपनी सफलता के 40 साल पूरे कर लिये हैं। एनटीपीसी लिमिटेड की कोरबा परियोजना ने भी 7 नवंबर को अपनी स्थापना के 40 वर्ष पूरे किए। स्वर्णिम 40 वर्ष पूरे कर एनटीपीसी कोरबा ने विद्युत उत्पादन के कई कीर्तिमान रचे हैं। कोरबा परियोजना का सितंबर का प्लांट लोड़ फ़ैक्टर 93.57 प्रतिशत रहा, जो कि पूरे एनटीपीसी में सर्वश्रेष्ठ था।

इसी प्रकार मासिक लोड फ़ैक्टर 96.67ः रहा। वहीं यूनिट 2,3,5,6,7 में तेल की खपत निल रही। इसके साथ ही वार्षिक लोड फ़ैक्टर 97.5ः रहा।अक्तूबर माह के अंत तक कोरबा इकाई ने 88.74 प्रतिशत पीएलएफ़ के साथ 11849.834 मिल्यन यूनिट का उत्पादन किया। इस दौरान उपलब्धता 91.08 प्रतिशत रही। कई बार 100 प्रतिशत पीएलएफ़ भी अर्जित किया गया।सीएसआर एवं समाज कल्याण के लिए सदैव तत्पर एनटीपीसी लिमिटेड के ’पीपल बिफोर पीएफ़एल’ के सिद्धांत को सफल करते हुए, एनटीपीसी कोरबा समाज कल्याण के लिए लगातार प्रयासरत है। हाल ही में हुए बालिका सशक्तिकरण अभियान में 120 बालिकाओं को एक महीने का आवासीय प्रशिक्षण दिया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों के लिए मोबाइल हेल्थ क्लीनिक की सुविधा शुरू की गयी। निर्बाध रूप से विद्युत उत्पादन के साथ साथ एनटीपीसी कोरबा द्वारा सामाजिक विकास के कार्यों का भी निरंतर संपादन किया जा रहा है। एनटीपीसी के स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत कर सम्मानित भी किया गया। प्रशासनिक भवन स्थित मुख्य महाप्रबंधक सम्मेलन कक्ष में गुरदीप सिंह अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनटीपीसी लिमिटेड ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एनटीपीसी कर्मियों को स्थापना दिवस की बधाई दी ।

इसके साथ ही एनटीपीसी प्रबंधन द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर चिकित्सा विभाग द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथिए एनटीपीसी परियोजना प्रमुख पी एम जेना और मैत्री महिला समिति की अध्यक्षा राजश्री जेना ना केवल शिविर का औपचारिक उद्घाटन किया अपितु स्वयं भी रक्तदान कर सभी लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही एनटीपीसी के करीब 57 से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने रक्तदान कर इस विशेष दिन को यादगार बनाया गया।

Back to top button