टॉप स्टोरीज़

अजीब फरमान, बच्चों के स्कूल नहीं जाने पर होगी माता पिता को जेल..

सऊदी अरब के स्कूल 27 अगस्त 2023|स्कूल बंक करना हर बच्चे को अच्छा लगता है। लेकिन अब सऊदी अरब में बच्चों की यह आदत उनके माता-पिता को जेल भिजवा सकती है। दरअसल, शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई कड़े नियम बनाए हैं।

स्कूल अभिभावक की जांच के लिए उसे लोक अभियोजन कार्यालय में भी भेजेगा। इसके बाद आपराधिक न्यायालय मामले पर विचार करेगा। इसके बाद न्यायाधीश बच्चे की देखभाल में लापरवाही के कारण अभिभावक को उचित अवधि के लिए कारावास का फैसला सुनाएगा।

स्कूल को करनी होगी रिपोर्ट

सऊदी अरब के समाचार संगठन मेक्का न्यूज पेपर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यदि कोई छात्र 20 दिनों तक स्कूल नहीं जाता है तो यह स्कूल की जिम्मेदारी है कि वह छात्र के अभिभावकों को लोक अभियोजन ऑफिस भेजे.यह ऑफिस राज्य के बाल सरंक्षण कानून के तहत आता है. यह कार्यालय बच्चों के स्कूल न आने के कारणों की जांच करेगा और उसके बाद मामले को आपराधिक न्यायालय भेज देगा.

प्रिंसिपल को देनी होगी सूचना
रिपोर्ट के अनुसार, अगर यह साबित हो जाता है कि छात्र की स्कूल में अनुपस्थिति अभिभावकों की लापरवाही की वजह से हुई है. ऐसे में न्यायाधीश पेरेंट्स को निर्धारित समय के लिए जेल की सजा सुना सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह के मामलों के लिए स्कूल प्रिंसिपल को शिक्षा मंत्रालय को सूचना देनी होगी.

पहले दी जाएंगी चेतावनियां 

रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई छात्र 3 दिन की छुट्टी लेता है तो एक प्रारंभिक चेतावनी जारी की जाएगी. इसके बाद छात्र के 5 दिन की छुट्टी लेने के बाद दूसरी चेतावनी जारी की जाएगी और अभिभावक को सूचित किया जाएगा. 10 दिनों की अनुपस्थिति के बाद तीसरी चेतावनी जारी की जाएगी और अभिभावक को बुलाया जाएगा. 15 दिनों की अनुपस्थिति के बाद छात्र को शिक्षा विभाग के माध्यम से दूसरे स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. वहीं 20 दिनों के बाद शिक्षा विभाग बाल संरक्षण कानून के प्रावधानों को लागू करेगा.

गर्मी की छुट्टियों से लौटे 6 मिलियन छात्र

सऊदी अरब में 6 मिलियन से अधिक छात्र दो महीने की गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल लौट आए हैं। एक महत्वपूर्ण विकास में, सऊदी शिक्षा मंत्रालय ने माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम में पृथ्वी विज्ञान, अंतरिक्ष और घटना प्रबंधन जैसे नए विषयों को शामिल करने के लिए हरी झंडी दे दी है।

Back to top button