शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

VIDEO- सरकारी स्कूल में खेल के नाम पर कर दिया खेला : स्कूल की छात्रा बोली “सरकारी स्कूल में जो भी सामान भेजे गे हैं…बहुत खराब…सड़हा..गल्हा टाईप के हे” VIDEO सामने आने के बाद मचा हड़कंप

मुंगेली 23 दिसंबर 2022। सरकारी स्कूलों में छात्रों के खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के नाम पर किस तरह से खेला किया जा रहा हैंए इसकी बानगी मुंगेली जिला में देखी जा सकती हैं। यहां एक सरकारी स्कूल का विडियों जमकर वायरल हो रहा हैंए जिसमें दिशा राजपूत नाम की एक छात्रा हाथों में माइक लिये स्कूल के ही दूसरे छात्रों को मिले घटिया स्तर की खेल सामग्री की पोल खोल रही हैं। इस विडियों के सामने आने के बाद एक बार फिर सरकारी स्कूलों में खेलकूद के नाम पर हर साल किये जाने वाले लाखों रूपये की खरीदी पर सवाल उठने लगा हैं।

गौरतलब हैं कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए हर साल करोड़ो रूपये खर्च किये जाते है। प्रदेश के हर जिले को खेल सामग्री खरीदने के लिए लाखों रूपये का आबंटन किया जाता हैं। लेकिन जवाबदार लोग इस खेल सामाग्री की खरीदी में भी खेला करने से बाज नही आ रहे हैं। ताजा मामला मुंगेली जिला के लोरमी विकासखंड में संचालित पूर्व माध्यमिक शाला हरनाचाका का हैं। बताया जा रहा हैं कि यहां जो भी खेल सामग्री स्पलाई की गयी हैं, वो काफी घटिया स्तर की हैं। इस बात का खुलासा तब हुआ जब स्कूल में पढ़ने वाली दिशा राजपूत नामक एक छात्रा ने इस फर्जीवाड़े का विडियों बनाया गया।

सोशल मीडिया में वायरल इस विडियों के शुरूवात में छात्रा अपना परिचय देते हुए बताती हैं कि… मैं दिशा राजपूत…..आप सब मन ला बताना चाहत हूं कि सरकारी स्कूल में जो भी खेले बर सामान आये हैं….वो मन बहुत खराब सड़हा….गल्हा टाइप के हे…..थोड़ा थोड़ा हवा भरे म सब गेंद मन फूटत जात हे। भाई ये म का हो गे हैं…..छात्र कहता हैं- ये ह फूटबाल हैं, ये म हवा भरेन ह त ये येकर गेटर निकल गे हैं। देख ये क्वालिटी के फुटबॉल भेजे गे है, ये म थोड़े स हवा बस भरीस ह और ये ह फूट गीस……।” छात्रा के इस 1 मिनट 16 सेकेंड के विडियों को स्कूल कैंपस में ही शूट किया गया हैं, जिसमें स्कूल के दूसरे छात्र भी खेल सामाग्री को हाथ में लेकर मौजूद हैं।

इस विडियों के जरिये स्कूल के छात्रों ने जहां उनको मिलने वाले खेल सामाग्री की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिये हैं। वही इस विडियों के सामने आने के बाद स्कूल प्रबंधन और जिला शिक्षा विभाग की खरीदी प्रक्रिया पर भी सवाल उठने लगे हैं। विडियों सामने आने के बाद जहां शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि इस विडियों के सामने आने के बाद क्या जवाबदार अफसर इस पूरे मामले में संज्ञान लेगें या फिर खेल के नाम पर ऐसे ही खेला होता रहेगा ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button