ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

CG NEWS : video-“स्वामीआत्मानंद” के छात्रों की नेशनल लेवल पर धमक-NAVY के “थिंक” क्विज प्रतियोगिता में 14 हजार छात्रों को पछाड़कर टॉप 16 में बनाया स्थान,कलेक्टर संजीव झा की मुहिम लाई रंग,अब गोवा में होगा…

कोरबा 15 नवंबर 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल कोरबा के छात्रों ने देश में अपना परचम लहराने में कामयाबी हासिल की हैं। नौसेना की “थिंक” क्विज प्रतियोगिता में पूरे भारत से 7300 स्कूल के करीब 14 हजार 600 छात्रों को पछाड़ते हुए कोरबा के इन 2 छात्रों ने टॉप 16 में अपना स्थान सुनिश्चित किया हैं। आगामी 20 नवंबर से गोवा में आयोजित नौसना के कार्यक्रम में अब ये छात्र हिस्सा लेने के साथ ही INS विक्रमादित्य में प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में हिस्सा लेकर फाइनल मुकाबले में पहुचने के लिए परीक्षा में शामिल होंगे।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ के हर बच्चें को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके, इसके लिए सूबे के मुखिया ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की नींव रखी थी। इस स्कूल के संचालन का मुख्य उद्येश्य गांव के गरीब और किसान के बच्चों को भी निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम की बेहतर शिक्षा मुहैय्या कराना था। लिहाजा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इस महती सोच को जमीनी स्तर पर साकार करने के लिए कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने अपनी कोरबा पदस्थापना के साथ ही शुरू कर दिया था। जुलाई महीने में कोरबा में पोस्टिंग लेते ही कलेक्टर संजीव झा ने सबसे पहले पंप हाउस स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों का दौरा किया था। यहां कलेक्टर ने सीधे छात्रों से संवाद कर उनकी क्षमता को परखने के साथ ही मेधावी छात्रों को को बेहतर टीचिंग के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का निर्देश शिक्षकों को दिया गया था। कलेक्टर संजीव झा के निर्देश और सतत मॉनिटरिंग का ही असर रहा कि आज पूरे छत्तसीगढ़ में कोरबा स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के दो छात्रों ने भारतीय नौसेना की “थिंक” क्विज प्रतियोगिता में अपना परचम लहराया हैं।

जीं हां कोरबा के पंप हाउस में संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के छात्रों ने कुछ ऐसा ही परिणाम लाया है, जिस पर आज ना केवल कोरबा बल्कि पूरा प्रदेश गौरान्वित हो रहा हैं। कोरबा स्वामी आत्मानंद विद्यालय में विज्ञान संकाय में पढ़ने वाले कक्षा 11वीं के छात्र आदित्य साहू और कक्षा 12वीं की छात्रा खुशी चौहान का भारतीय नौ सेना द्वारा आयोजित क्विज प्रतियोगिता “थिंक” के सेमाफाईनल मुकाबले के लिए चयन हुआ हैं। कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने बताया कि भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित “थिंक” क्विज प्रतियोगिता में देशभर के 7300 स्कूल के 14 हजार 600 छात्र-छात्रांए शामिल हुए थे। इस प्रतियोगिता में एक स्कूल से केवल 2 छात्रों को ही शामिल किया गया था। कोरबा पंप हाउस आत्मानंद विद्यालय के दोनों मेधावी छात्रों का नाम इस प्रतियोगिता के लिए भेजा गया था। जिसमें कुल 5 राउंड की परीक्षा में तीन राउंड की परीक्षा ऑन लाइन लिये गये। इस ऑन लाइन परीक्षा में 10 मिनट में 30 प्रश्नों को हल कर जवाब देना था।

कोरबा आत्मानंद विद्यायल के दोनों छात्रों ने तीन राउंड की परीक्षा को बड़े ही आसानी से पूरा करते हुए देशभर के 14 हजार 568 प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए अपना स्थान टॉप 16 के सेमीफाइनल में बनाया हैं। इसके बाद अब अगले दो राउंड की परीक्षा लिखित में ली जायेगी, जिसके लिए छात्र 20 नवंबर से गोवा में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में 16 विद्यालय के 32 छात्रों को शामिल होने से पहले नौसेना के इतिहास की सारी जानकारी के साथ ही आईएनएस हंसा में आयोजित नेवी के कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके बाद आईएनएस विक्रमादित्य में सेमीफाइनल और फाइनल की प्रतियोगिता ली जायेगी। स्कूल के प्रिसिंपल के साथ ही कलेक्टर संजीव झा ने छात्रों के इस सफलता के लिए बधाई देते हुए आगामी प्रतियोगिता में फायनल में छात्रों के स्थान बनाने की उम्मींद जताई हैं।

Back to top button