हेडलाइन

CG NEWS : दोपहर में बच्चे को वैक्सीन लगा…..रात में मासूम की थम गयी सांसे, आंगनबाड़ी में परिवार ने लगाया था टीका,बच्चे का शव लेकर परिवार ने किया…

बिलासपुर 11 मार्च 2023। बिलासपुर जिला में एक दो महीने के बच्चें की वैक्सीन लगने के बाद संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने का मामला सामने आया हैं। बच्चें की मौत से नाराज परिजन शव लेकर मस्तूरी थाना पहुंचे और गलत टीका लगाने का आरोप लगाते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की मांग करने लगे। पुलिस ने इस मामले में शिकायत के बाद जांच शुरू कर दी है।

नवजात शिशु की मौत का ये मामला मस्तूरी थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा हैं कि ग्राम गतौरा राजू केंवट का परिवार निवास करता हैं। घर में राज के अलावा उसकी पत्नी और 2 महीने 4 दिन का बेटा प्रियांशु साथ रहते थे। शुक्रवार को गांव के आंगनबाड़ी केंद्र में स्वास्थ्य विभाग के लोग टीका लगाने के लिए आए थे। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र मेें राजू के बेटे प्रियांशु को भी तीन टीके लगाए। परिजनों को आरोप हैं कि शुक्रवार दोपहर तक उनका बेटा एकदम स्वस्थ था और खेल रहा था।

दोपहर में टीका लगाने के बाद शाम को उसकी तबीयत अचानक बिगड़ गई। उसका शरीर गर्म हुआ तो परिजन को लगा कि टीके की वजह से बुखार आया होगा। लेकिन इसके बाद उसकी तबीयत और ज्यादा बिगड़ गयी। रात के वक्त बच्चें की बिगड़ती हालत के बाद कोई साधन नहीं होने के कारण परिजन सुबह तक इंतजार करते रहे। इस बीच देर रात दो बजे के लगभग बच्चे की मौत हो गयी। इस घटना से नाराज परिजन अपने मासूम बच्चे की लाश लेकर शनिवार को मस्तूरी थाना पहुंचे और जांच की मांग की।

इस पूरे मामले पर जिला टीकाकरण अधिकारी मनोज सेमुअल ने बताया कि सभी तरह के टीके सुरक्षित है। रिएक्शन का असर भी 45 मिनट के भीतर दिख जाता है। जिस बच्चे की मौत हुई है, उसके शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा।उधर इस घटना पर मस्तूरी पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। बच्चे की मौत कैसे और किन परिस्थितियों में हुई, इसकी जांच के लिए शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। पीएम रिपोर्ट के बाद ही बच्चे की मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा।

Back to top button