पॉलिटिकल

31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट…

नई दिल्ली 11जनवरी2024| संसद का बजट सत्र साल 2024 का इसी महीने 31 जनवरी से शुरू हो जाएगा. बजट सत्र 10 दिनों का होगा. यह 9 फरवरी तक चलेगा. इस दौरान 1 फरवरी को अंतरिम बजट भी पेश किया जाएगा.मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है. साथ ही 17वीं लोकसभा का यह अंतिम संसद सत्र भी होगा.इस बार का बजट आम चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाना है. इस बजट सत्र में सरकार कई तरह की योजनाओं का ऐलान भी कर सकती है. क्योंकि अप्रैल महीने में आम चुनाव का शंखनाद भी हो जाएगा. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी आम बजट होगा. इससे पहले बात दें कि संसद के शीत सत्र में सरकार ने संसद में कई बिल भी पेश कराए. इसमें सबसे महत्वपूर्ण अपराध और न्याय से जुड़े नए बिलों को पास कराया गया. हालांकि, इस सत्र में संसद की सुरक्षा भी सवालों के घेरे में रहे.

इससे पहले पिछले साल 4 दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू था. इस सत्र में संसद की सुरक्षा पर सवाल भी खड़े हुए थे.लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक सांसदों के पास पहुंचकर पीली गैस छोड़ दी थी. हालांकि सांसदों ने उन युवकों को पकड़कर सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया था.

बीजेपी पर हमलावर राउत

वहीं महाराष्ट्र एसेंबली स्पीकर के फैसले पर रिएक्शन देते हुए राउत ने कहा कि उन्हें न्याय देने की ज़िम्मेदारी सुप्रीम कोर्ट ने दी थी. वो बीजेपी के नेता हैं. उन्होंने बेईमान गुट शिंदे के वकील के रूप में काम किया. ट्रिब्यूनल का काम करने की बजाए पार्टी की वकालत की. सब जानते हैं कि स्पीकर निष्पक्ष होता है, लेकिन यहां सब एक दूसरे को जानते हैं. राउत ने राम मंदिर के उद्धाटन में जाने से कांग्रेस नेताओं के इनकार पर कहा कि ये कांग्रेस की व्यक्तिगत बात हैं. हम जल्दी ही अयोध्या जाएंगे. हमें आमंत्रण की ज़रुरत नहीं. गठबंधन के कई नेताओं ने अयोध्या जाने का तय किया है. राम मंदिर किसी की प्रॉपर्टी नहीं है. ये पूरे देश और विश्व की प्रॉपर्टी है.

140 से ज्यादा सांसद किए गए थे निलंबित

शीतकालीन सत्र में संसद के दोनों सदन से 140 से ज्यादा सांसदों को निलंबित भी किया गया था. दोनों ही सदन से सांसदों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत निलंबित किया गया था. सांसदों के निलंबन को लेकर बाद में विपक्षी पार्टियों ने जमकर हंगामा किया था और संसद भवन से एक मार्च भी निकाला था

Back to top button