हेडलाइन

CG- ट्रांसफर पर सियासी तकरार: कांग्रेस बोली, ट्रांसफर के लिए अफसर लगा रहे RSS कार्यालय के चक्कर, मंत्री ओपी चौधरी ने दिलायी रेट लिस्ट की याद

रायपुर 16 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ में अफसरों के ट्रांसफर सियासी तकरार शुरू हो गया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि अफसरों को अब तबादले के लिए RSS मुख्यालय में चक्कर लगाना पड़ रहा है। कांग्रेस के इस बयान पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने पलटवार किया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ में अधिकारियों के तबादले पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ में IAS अफसरों के लगातार तबादले हो रहे हैं। सभी अफसरों के बीच भय का माहौल है। बड़े अफसरों को RSS कार्यालय जाना पड़ रहा हैं। कांग्रेस सरकार में कभी नहीं हुआ कि अफसर कांग्रेस कार्यालय आए हों,
भाजपा अफसरों को डराकर सरकार चलाना चाहती है।

दीपक बैज के जवाब में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने निशाना साधा हूं। ओपी चौधरी ने कहा कि कांग्रेस सरकार में ट्रांसफर पोस्टिंग के रेट लिस्ट चलते थे। मंडियों की तरह पैसे लेकर तबादले किए जाते थे। इसलिए वे हमें न बताएं कि ट्रांसफर पोस्टिंग कैसे होते हैं। पिछली सरकार पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच को लेकर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हमारी सरकार हर विषय पर सख्त है। पीएससी पर सीबीआई जांच का निर्णय सरकार कर चुकी है। कोई भी घोटाला, गड़बड़ी हो, भाजपा की सरकार कठोर कार्रवाई करेगी।

CPR सहित 88 IAS अफसरों के हुए थे तबादले

IAS अफसरों की पहली लिस्ट में 88 अफसरों के तबादले हुए थे। इस लिस्ट 19 जिलों के कलेक्टर सहित 88 आईएएस और एक आईपीएस अफसर शामिल थे। साय सरकार ने एक बार फिर 2006 बैच के तेज तर्रार IPS अफसर मयंक श्रीवास्तव को जनसंपर्क का कमान सौंपा था। वहीं 2013 बैच के गौरव कुमार सिंह को राजधानी रायपुर और अजीत बसंत को कोरबा जिले का कलेक्टर बनाया गया है। इसके साथ ही सरकार ने 2017 बैच की ओपनिंग करते हुए 5 IAS अफसरों को कलेक्टरी दी है।

गौरतलब है छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही ब्यूरोक्रेसी में तबादले की सुगबुगाहट थी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के कैबिनेट विस्तार और मंत्रियों का विभाग बंटवारा होने के बाद सबकी नजरे ट्रांसफर लिस्ट पर टिकी थी। सरकार ने एक ही बार में 88 आईएएस और एक आईपीएस अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट जारी की थी, जिसमें 19 जिलों के कलेक्टरों को बदलने के साथ ही 88 आईएएस अफसरों को नयी जवाबदारी सौंपी है। ट्रांसफर लिस्ट में राजधानी रायपुर सहित दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, अंबिकापुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोण्डागांव, कांकेर, धमतरी, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सूरजपुर, बेमेतरा, बालोद, गरियाबंद, खैरागढ़-छुई खदान-गण्डई,सूरजपुर और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला शामिल है।

साय सरकार ने 2017 बैच की ओपनिंग कर 5 IAS अफसर को जिले की कमान सौंपी है। आपको बता दे कि 2017 बैच के आकाश छिकारा को ही कांग्रेस की सरकार में कलेक्टरी का मौका मिल सका था, जिसके बाद से ये बैच पेंडिंग थी। वहीं 2013 बैच के आईएएस गौरव कुमार सिंह को राजधानी रायपुर का कलेक्टर बनाया गया है, जबकि जांजगीर कलेक्टर रही ऋचा प्रकाश चैधरी को सरकार ने प्रमोट करते हुए दुर्ग जिले का कलेक्टर बनाया है। इसी तरह 2013 बैच के नारायणपुर कलेक्टर को उर्जा नगरी कोरबा जिले का कलेक्टर का कमान सौंपा गया है। साय सरकार ने एक बार फिर जनसंपर्क की जिम्मेदारी आईपीएस अफसर को के हाथों में सौंपा है। 2006 बैच के तेज तर्रार आईपीएस अफसर मयंक श्रीवास्तव को सरकार ने आयुक्त सह-संचालक जनसंपर्क नियुक्त किया है। आईएएस अफसरों के बाद अब जल्द ही सरकार आईपीएस अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट जारी करेगी।

Back to top button