हेडलाइन

बिलासपुर: बालासोर ट्रेन हादसे के बाद बिलासपुर में एक ही ट्रैक पर आमने-सामने आईं दो ट्रेन, जानिये क्या है पूरा मामला

बिलासपुर 11 जून 2023। ओड़िशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे की दर्दनाक तस्वीरें अभी लोगों ने भूली भी नहीं थी, कि बिलासपुर से भी एक डरावनी तस्वीरें आ गयी। हालांकि रेलवे की तरफ से कहा गयाहै कि ये घटना नहीं है, बल्कि रेलवे के मुताबिक सामान्य नियम के अनुसार जहां भी ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन है , वहां एक ही लाइन पर एक से अधिक गाड़ियों का सुरक्षित परिचालन एक ही समय में सिग्नल के आधार पर किया जाता है | इन गाड़ियों का परिचालन भी इसी नियम के अनुसार किया गया |

जो वीडियो वायरल हुआ है वो जयराम नगर और बिलासपुर सेक्शन के बीच ट्रेन के आमने-सामने आने का बताया जा रहा है. जानकारी के अनुसार शनिवार की शाम बिलासपुर जिले के जयरामनगर और जांजगीर-चांपा जिले के कोटमीसोनर के बीच लोकल यात्री ट्रेन (मेमू) और मालगाड़ी एक ही पटरी पर आ गई थी. मेमू ट्रेन कोरबा आ रही थी. समय रहते दोनों गाड़ियों को रोका गया.

रेलवे के पीआरओ अंब्रिश साहू ने कहा,  ‘एक ही लाइन पर एक से अधिक गाड़ियों का सुरक्षित परिचालन एक ही समय में सिग्नल के आधार पर किया जाता है.’ रेलवे के अलग-अलग खंडों के ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन में गाड़ियों का परिचालन इसी नियम के अनुसार किया जाता है.

वायरल वीडियो को लेकर पीआरओ ने कहा, ‘ यात्रियों के बीच गलतफहमी फैल गई कि दो ट्रेन एक ही पटरी पर आमने-सामने आ गई और उनके बीच टक्कर हो जाती जबकि ऐसा नहीं होता है.’वीडियो को लेकर रेलवे ने जवाब देते हुए कहा कि जयरामनगर-बिलासपुर सेक्शन ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन है। अब रेलवे भले ही सफाई दे लेकिन यहां सबसे बड़ा यह सवाल उठता है कि आखिर कैसे एक ही पटरी पर दोनों गाड़ियां आमने सामने आ गईं। यह लापरवाही नहीं तो और क्या है अभी उड़ीसा के बालासोर में तीन ट्रेन टकराने का मामला शांत भी नहीं हुआ था और छत्तीसगढ़ के विलासपुर में दो गाड़ियां एक ही पटरी पर आमने सामने आ गईं।

Back to top button