शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

संयुक्त शिक्षक संघ की शिक्षा मंत्री से मुलाकात, केदार जैन ने संशोधन प्रभावित शिक्षक, प्रथम नियु्क्ति से लाभ, वेतन विसंगति, प्रमोशन सहित इन मांगों पर की चर्चा

रायपुर 15 जनवरी 2024। शिक्षकों की मांगों को लेकर संयुक्त शिक्षक संघ ने आज शिक्षा मंत्री से मुलाकात की। इस दौरान शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल से विस्तार से चर्चा हुई। छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक प्रांताध्यक्ष केदार जैन के नेतृत्व में हुई मुलाकात में शिक्षक एल बी संवर्ग के लंबित समस्याओं के प्रति ध्यान आकृष्ट कराया गया।

केदार जैन ने पदोन्नत सहायक शिक्षकों की पदस्थापना संशोधन आदेश को यथावत रखते हुए, संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा द्वारा गत वर्ष सहायक शिक्षक एल बी से शिक्षक के पद पर पदोन्नत करने की मांग प्रमुखता से रखी गयी है।

केदार जैन ने बताया कि पदोन्नत शिक्षकों के आवेदन के आधार पर पदस्थापना में संशोधन किया गया था, लेकिन पिछली सरकार ने उसे अनुचित मानते हुए निरस्त कर दिया । उच्च न्यायालय छत्तीसगढ़ द्वारा इसे शासन स्तर पर शिक्षकों के आवेदन के आधार पर निराकरण करने का आदेश देते हुए पदोन्नत शिक्षकों को संशोधित संस्था में यथावत रखने का अंतिम राहत दिया गया है। पदोन्नत शिक्षक संशोधित संस्था में कार्यभार ग्रहण कर लगातार कार्य कर रहे थे। संस्था में रिक्क्त पद होने के कारण ही उन्हें पदस्थापना दिया गया। केदार जैन ने कहा कि ऐसी स्थिति में पदोन्नत शिक्षकों के संशोधन यथावत रखना ही उचित एवम न्याय संगत होगा।

संयुक्त शिक्षक संघ ने लंबित 4% मंहगाई भत्ता जुलाई 2023 नियत तिथि से प्रदान करने की मांग की। केदार जैन ने कहा कि पुरानी पेंशन शिक्षक एल बी संवर्ग को एनपीएस अप्रैल 2012 से प्रदान किया गया हैं। राज्य के शासकीय सेवकों एनपीएस तिथि से पुरानी पेंशन प्रदान किया जा रहा हैं, जबकि शिक्षक एल बी संवर्ग संविलियन तिथि जुलाई 2018 से प्रदान किया जा रहा हैं जो अन्याय पूर्ण है । उन्होंने शिक्षक एलबी संवर्ग को शिक्षाकर्मी के पद पर प्रथम नियुक्ति से पुरानी पेंशन प्रदान करने और शिक्षक एल बी संवर्ग को प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा का लाभ व पदोन्नति के अंर्तगत शिक्षक एल बी संवर्ग को उनके शिक्षा कर्मी के पद पर प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा की गणना कर शिक्षा विभाग में निहित लाभ वेतन विसंगति, क्रमोन्नति, पदोन्नति का लाभ देने की मांग की है।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर शिक्षक से व्याख्याता एवम व्याख्याता से प्राचार्य की पदोन्नति लंबित हैं,जबकि जिला स्तर पर प्रधान पाठक प्राथमिक एवम संभाग स्तर पर शिक्षक तथा प्रधान पाठक माध्यमिक की पदोन्नति हो गई हैं। राज्य स्तर पर पदोन्नति नही होना सम्बंधित पात्र शिक्षकों के साथ अन्याय हैं। शिक्षामंत्री से उन्होंने मांग की है कि शिक्षकों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए दृष्टिगत रखते हुए तत्काल व्याख्याता एवम प्राचार्य के पद पर पदोन्नति की कार्यवाही पूरी की जाये। इस अवसर प्रांताध्यक्ष केदार जैन, प्रांतीय उपाध्यक्ष गिरिजा शंकर शुक्ला व प्रान्त पदाधिकारी गण विजय राव, लोकेश गायक वार्ड ,पवन सिंह साहू, जिलापदाधिकारी गण अमित महोबे, हरीश सिन्हा, , मनोज देवांगन, देवेश साहू, ब्लाक पदाधिकारी गण जयंत साहू,पदुम साहू , खिंजन साहू ,लोमश साहू, पुरुषोंत्तम निषाद,घनश्याम प्रसाद वर्मा,पुरुषोंत्तम लाल सेन,प्रीतम साहू आदि पदाधिकारी गण बड़ी संख्या में उपस्थित थे

Back to top button