पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : PM मोदी बिलासपुर और जगदलपुर में करेंगे बड़ी चुनावी रैली, कांग्रेस का तखता पलटने बस्तर को साधने की तैयारी

रायपुर 24 सितंबर 2023। छत्तीसगढ़ में चुनावी चौसर बिछ चुका है। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व लगातार छत्तीसगढ़ में बड़ी चुनावी रैलिया करने में जुटा हुआ है। कल 25 सितंबर को राहुल गांधी बिलासपुर में राज्य स्तरीय आवास न्याय सम्मेलन के जरिये जनता से सीधे मुखातिब होंगे। वही प्रधानमंत्री मोदी 30 सितंबर को बिलासपुर और 3 अक्टूबर को बस्तर में चुनावी रैली कर बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास करेंगे। कुल मिलाकर देखा जाये, तो इस बार छत्तीसगढ़ में सत्ता के संग्राम में प्रदेश से ज्यादा केंद्रीय नेतृत्व ने अपनी ताकत झोंक रखी है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। बीजेपी ने भले ही सबसे पहले अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी करने में जल्दबाजी दिखायी हो, लेकिन इसके बाद कांग्रेस और बीजेपी में उम्मीदवारों को लेकर मंथन का दौर आज भी जारी है। इस बीच सत्ता में काबिज कांग्रेस पार्टी की सत्तावापसी की राह आसान बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से लेकर प्रियंका और राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में चुनावी रैलियों कर रहे है। कल 25 सितंबर को जहां राहुल गांधी एक बार फिर बिलासपुर के तखतपुर में राज्य स्तरीय आवास न्याय सम्मेलन के जरिये प्रदेश में कांगे्रस के पक्ष में माहौल बनायेंगे। वहीं 28 सितंबर जगह अब 30 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी बिलासपुर पहुचेंगे।

यहां दंतेवाड़ा और जशपुर से शुरू हुई भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी बड़ी चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। उम्मीद जतायी जा रही है कि मोदी के इस रैली के लिए बीजेपी लाखों की संख्या में भीड़ जुटाने का प्रयास करेगी। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा संभाग बिलासपुर है। जहां आठ जिलों में 24 विधानसभा सीटे आती हैं। इस इलाके में सभी राजनीतिक पार्टियां जोर लगा रही हैं। इसमें से कांग्रेस के पास मौजूदा वक्त में 13 सीटे है, जबकि भाजपा के पास सिर्फ 7 सीट, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के पास 2 सीट और बहुजन समाज पार्टी के पास 2 सीट है। वहीं बस्तर संभाग की 12 विधानसभा सीटों में सभी में कांग्रेस के विधायक काबिज हैं।

ऐसे में प्रधानमंत्री के 4 दिन के भीतर दो दौरे से बिलासपुर के साथ-साथ बस्तर को भी साधने की रणनीति है।आपको बता दे इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 14 सितंबर को रायगढ़ में 6,350 करोड़ की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित किए थे। उन्होंने यहां आम सभा भी ली थी। वहीं रायपुर में सात जुलाई को उन्हाेंने 7600 करोड़ की सौगात दी थी। प्रधानमंत्री का दौरा आने वाले विधानसभा चुनाव के हिसाब से काफी अहम माना जा रहा है। यहीं वजह है कि सूबे के सबसे बड़े संभाग पर कांग्रेस के साथ ही बीजेपी की भी नजर है। राहुल गांधी की सभा के बाद 30 सितंबर को पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और बस्तर में दो बड़ी रैलिया कर बीजेपी के पक्ष में माहौल तैयार करेंगे।

Back to top button