पॉलिटिकल

CG POLTICS- टिकट का टेंशन : सत्ता दोहराने कांग्रेस कर रही सियासी मंथन….उधर हाथों में बायोडाटा थामे दावेदारों की लगने लगी लंबी कतार,नये और पुराने चेहरों को साधना बड़ी चुनौती !

रायपुर 25 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ में चुनाव के दिन जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं, ठीक वैसे-वैसे राजनीतिक सरगर्मियां भी बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ सत्ताधारी काग्रेस परिवर्तन की राह पर चलकर सत्ता दोहराने की रणनीति पर काम कर रही हैं, वही दूसरी तरफ परिवर्तन की इस बयार में टिकट की दावेदारी को लेकर अभी से ही कार्यकर्ताओं की लंबी कतार राजधानी में दिखने लगी हैं। हाथों में बायोडाटा लिये उम्मीदवार टिकट के लिए राजनेताओं के आगे-पीछे करना शुरू कर दिये हैं। ऐेसे में परफार्मेंस के आधार पर टिकट वितरण में नये चेहरों पर दांव लगाना और पुराने चेहरों को साधना कांग्रेस के साथ ही दूसरे राजनीतिक दलों के लिएसबसे बड़ी चुनौती होगी।

छत्तीसगढ़ में चुनावी बिसात बिछना शुरू हो गया हैं। चुनावी समर में जीत सुनिश्चित करने के लिए राजनेता एक दूसरे पर लगातार आरोप-प्रत्यारोप लगाकर लोगों का ध्यान खीचने में लगे हुए हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ में सत्ता की कमान संभाल रही कांग्रेस पार्टी में जीत के लिए मंथन का दौर जारी हैं। एक दिन पहले ही सोमवार को प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा छत्तीसगढ़ प्रवास पर रही। यहां उन्होने राजीव भवन में संगठन की बैठक लेकर चुनावी की तैयारियों को लेकर अहम निर्णय लिये। इस बैठक के दौरान ही राजीव भवन में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट के दावेदारों की लंबी कतार भी नजर आयी। हाथों में बायोडाटा लिये कार्यकर्ता टिकट की उम्मींद लगाये प्रदेश प्रभारी और पीसीसी चीफ से संपर्क करते नजर आये। मतलब साफ हैं कांग्रेस परिवर्तन की रणनीति पर आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। प्रदेश के जिन भी विधानसभा सीटों में कांग्रेस विधायकों का परफार्मेंस रिपोर्ट कमजोर हैं, वहां पार्टी जरा भी रिस्क लेने के मूड में नही हैं।

लिहाजा पार्टी उन सीटों पर नये चेहरों को मौका दे सकती हैं। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले राजीव भवन में टिकट की दावेदारी करने वालों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गयी हैं। इस मुद्दे पर प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने साफ किया कि चुनाव का समय है। ऐसे में कार्यकर्ता मिलते-जुलते रहते हैं, जो कार्यकर्ता फील्ड में काम कर रहे हैं। वह अपने-अपने अनुभवों को बताना चाह रहे हैं। शैलजा ने दावा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता अगले चुनाव में भी कांग्रेस की सरकार बनाना चाहती हैं। उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा कि आगे के चुनाव और संगठन के लिए भी कि कैसे पार्टी को और ज्यादा मजबूत करें, इस पर काम किया जा रहा हैं। हम चुनाव में और नई ऊर्जा, उमंग के साथ काम करें, इसलिए पार्टी सब की बात सुनती है। ऐसे में कई कार्यकर्ता दावेदारी लेकर आ रहे हैं, इनमें कुछ दावेदार भी हैं। सर्वे और फीडबैक के आधार पर टिकट का वितरण किया जाता हैं।

इसके बाद कांग्रेस के सभी सिपाही मिलकर उस व्यक्ति को जिताने के लिए पूरी ताकत के साथ कोशिश करते हैं। राजनीति में युवाओं के आने के सवाल पर सैलजा ने कहा कि पार्टी में उर्जा भी चाहिए, नए लोग भी चाहिए। पार्टी में हमेशा से नए चेहरों को मौका दिया जाता रहा है। खैर विधानसभा चुनाव में अभी साढ़े तीन महीने का वक्त बचा हुआ हैं। राजनीतिक दलों के लिए ये साढ़े तीन महीने का वक्त परीक्षा की घड़ी है। ऐसे में सत्ताधारी कांग्रेस के साथ ही बीजेपी और दूसरी राजनीतिक पार्टिंया जमीनी स्तर पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने में जुट गयी हैं। ताकि अपने प्रतिद्वंदी पार्टी का पटखनी देकर सत्ता का ताज हासिल किया जा सके। ऐसे में राजनीतिक दलों में सालों से ग्राउंड जीरों पर संगठन और पार्टी के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं के बीच एक बार फिर टिकट की आस जागी हैं। लिहाजा पार्टी इन नये उम्मीदवारों के साथ ही पुराने चेहरों को साधने की जुगत में भी जुटी हुई हैं, ताकि टिकट वितरण के समय कोई बड़ा खटमंडल ना हो जाये।

गृहमंत्री शाह पर सैलजा ने किया तीखा पलटवार….

केंद्रीय गृहमंत्री अमित के बार-बार छत्तीसगढ़ दौरे के सवाल पर कुमारी सैलजा ने पलवार किया। उन्होने कहा कि गृहमंत्री शाह को मणिपुर की घटना पर ध्यान देना चाहिए, मणिपुर में आग लगी हुई है। छत्तीसगढ़ में सुख, शांति, समृद्धि है, यहां पर हमारी सरकार अच्छा काम कर रही है। छत्तीसगढ़ में आकर बीजेपी के केंद्रीय नेता धर्म, जाति, संप्रदाय के नाम पर लोगों को भड़का रहे हैं। अच्छा होगा कि देश और समाज को इकट्ठा करने के लिए मणिपुर में काम करें। वहां पर सुख-शांति लेकर आए।

Back to top button