शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

CG – प्रधान पाठक की दबंगई : कलेक्टर के निर्देश के बाद जांच करने पहुंचे टीम को स्कूल से किया बाहर, जांच टीम ने स्कूल के बाहर चबुतरे पर बैठकर पीड़ित छात्रा का लिया बयान

जांजगीर 17 जनवरी 2023। जांजगीर जिला में सरकारी स्कूल के प्रधान पाठक की दबंगई का मामला सामने आया है। दरअसल स्कूल के प्रधान पाठक पर एक छात्रा के साथ मारपीट का आरोप लगा था। कलेक्टर के निर्देश पर इस मामले में डीईओं को निष्पक्ष जांच का निर्देश दिया गया था। लेकिन हद तो तब हो गयी, जब स्कूल पहुंचे जांच टीम को प्रधान पाठक ने स्कूल में जांच करने से मना करते हुए बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इस घटना से हतप्रद जांच टीम द्वारा स्कूल के बाहर चबुतर पर बैठकर पीड़ित छात्रा का बयान दर्ज कर मामले की जानकारी डीईओं को दी है।

ये पूरा मामला जांजगीर जिला के ग्राम पंचायत पोडीशंकर के नवीन प्राथमिक शाला का है। बताया जा रहा है कि आनंद नगर पोडीशंकर प्राथमिक शाला में के.पी रात्रे प्रधान पाठक के पद पर पदस्थ है। पिछले दिनों प्रधान पाठक पर कक्षा पांचवीं की छात्रा के साथ मारपीट करने का गंभीर आरोप लगा था। घटना की जानकारी आने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा जांच के नाम पर पूरे मामले पर लिपापोती कर दी गयी थी। जिसके बाद इस मामले में दोबारा कलेक्टर के समक्ष शिकायत किया गया। जिस पर संज्ञान लेते हुए कलेक्टर ने इसकी पुनः जांच करने का आदेश डीईओं को दिया गया। कलेक्टर के निर्देश के बाद छात्रा से मारपीट की जांच करने डीईओ ने आत्मानंद के प्राचार्य की जांच टीम गठित किया गया।

डीईओं द्वारा गठित टीम में शामिल स्वामी आत्मानंद स्कूल बम्हनीडीह के प्राचार्य बजरंग श्रीवास और स्वामी आत्मानंद स्कूल चाम्पा के प्राचार्य निखिल मसीह मंगलवार को जांच करने स्कूल पहुंचे थे। लेकिन स्कूल में जांच टीम के पहुंचते ही स्कूल के प्रधान पाठक केपी रात्रे ने स्कूल कैम्पस में जांच करने से मना कर दिया। प्रधान पाठक ने पहले जांच होने का हवाला देते हुए दोबारा जांच में अपना बयान देने से मना करते हुए जांच टीम को स्कूल परिसर से बाहर जाने के लिए कह दिया गया। इस दौरान जब जांच टीम द्वारा पीड़ित छात्रा का स्कूल में बयान लेने का प्रयास किया गया, तब भी प्रधान पाठक ने इस पर आपत्ति जताते हुए उन्हे बाहर जाकर बयान दर्ज करने की बात कह दी।

प्रधान पाठक के इस व्यवहार से सख्ते में आये जांच टीम में शामिल दोनों प्राचार्यो ने स्कूल परिसर के बाहर एक चबुतरा मे बैठ कर इस मामले की जांच की और पीड़ित छात्रा का बयान दर्ज किया गया। जांच अधिकारी निखिल मशीन ने बताया कि जिला शिक्षाधिकारी के आदेश पर वे जांच करने नवीन प्राथमिक शाला आनंद नगर पोडीशंकर गए थे। जिस शिक्षक पर मारपीट का आरोप लगा है, उसके द्वारा जांच कराने से मना कर दिया गया। इसके साथ ही छात्रा के परिवार के सदस्यों का स्कूल परिसर मे बयान लेने पर भी विरोध जताते हुए मना कर दिया गया। जिसके बाद उन्होने स्कूल कैम्पस से बाहर निकल कर इस जांच की कार्रवाई को पूरा किया गया। इसके साथ ही इस पूरे घटनाक्रम से जिला शिक्षाधिकारी को अवगत कराने की जानकारी दी है।

Back to top button