ब्यूरोक्रेट्सशिक्षक/कर्मचारी

CG:सस्पेंड- कलेक्टर ने स्कूल और आश्रम का किया आकस्मिक निरीक्षण, अव्यवस्था मिलने पर लगाई जमकर फटकार, 2 सहायक शिक्षक निलंबित

बलरामपुर 23 अप्रैल 2022। शिक्षा की गुणवत्ता में लापरवाही बरतने वाले 2 सहायक शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया हैं। दरअसल पूरा मामला बलरामपुर जिला है, यहां कलेक्टर कुन्दन कुमार ने प्राथमिक शाला हरदीदोहर एवं पहाड़ी कोरवा आश्रम सरगड़ी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में विद्यालय और आश्रम में अव्यवस्था व बच्चों की शिक्षा काफी कमजोर मिलने पर कलेक्टर ने जवाबदार अफसर और शिक्षको को जमकर फटकार लगाते हुए लापरवाह शिक्षकों पर निलंबन की कार्रवाई का आदेश दिया गया। कलेक्टर के आदेश के बाद 2 सहायक शिक्षको को निलंबित कर बीईओं कार्यालय अटेच कर दिया गया हैं।

पूरा मामला बलरामपुर जिला के ग्राम हरदीदोहर का है। बताया जा रहा है कि 20 अप्रैल को कलेक्टर कुंदन कुमार ने क्षेत्र के दौरे पर निकले थे। विभागीय अधिकारियों के साथ दौंरे के दौरान ही कलेक्टर ने प्राथमिक शाला हरदीदोहर एवं पहाड़ी कोरवा आश्रम सरगड़ी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्कूल में साफ.सफाई, रंग-रोगन प्रिंट चार्ट तथा कई प्रकार के कार्य अपूर्ण पाये गये। जिसे देखने के बाद कलेक्टर कुंदन कुमार का गुस्सा फूट पड़ा। स्कूल में बच्चों से उनके पाठयक्रम के संबंध में जानकारी पूछी गयी, जिसे बच्चें बेहतर ढंग से नही बता सके। बच्चों के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में की जा रही लापरवाही को लेकर कलेक्टर ने जमकर नाराजगी जाहिर की और डीईओं को जवाबदार शिक्षको के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई का आदेश दिया गया।

कलेक्टर के इस आदेश के बाद डीईओं ने प्राथमिक शाला हरदीदोहर के सहायक शिक्षक एल.बी.सिरधनी सिंह एवं पहाड़ी कोरवा आश्रम सरगड़ी के सहायक शिक्षक एल.बी. प्रभारी आश्रम अधीक्षक मोहन राम को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम 1966 के उप नियम 9{2} के तहत तत्काल प्रभार से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में सिरधानी सिंह और मोहन राम को मुख्यालय कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी बलरामपुर में अटेच किया गया है। कलेक्टर के इस आकस्मिक निरीक्षण और लापरवाह शिक्षकों पर निलंबन की गाज गिरने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

Back to top button