हेडलाइन

CG- स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ा, दो और नये मरीज मिलने से मचा हड़कंप, एक की हो चुकी है मौत

दुर्ग 30 सितंबर 2023। छत्तीसगढ़ में अब स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग को दुर्ग में स्वाइन फ्लू के दो और मरीज मिले हैं। स्वाइन फ्लू का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है, लिहाजा स्वास्थ्य काफी सतर्क है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक स्वाइन फ्लू के दो मरीज वीआईपी नगर रिसाली और सेक्टर 2 के हैं। दुर्ग के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पियाम सिंह ने बताया कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए खास ध्यान देने की जरूरत है। लोगों को स्वच्छता पर खास ध्यान देना है। इसमें छींकते वक्त नाक को ढंकना, खांसते वक्त रूमाल का इस्तेमाल करना, स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए आंख, नाक, मुंह को छूने से बचना चाहिए।

आपको बता दें कि स्वाइन फ्लू से प्रदेश में एक मरीज की मौत हो चुकी है। लिहाजा विभाग और भी सतर्कता बरत रहा है। रिसाली की एक वद्ध महिला की स्वाइन फ्लू के कारण मौत हो गई थी। अब स्वास्थ्य विभाग को मिले दो नए मरीज को सेक्टर-9 अस्पताल में दाखिल किया गया है, उनका वहां इलाज चल रहा है।। टीम ने घर-घर जाकर दस्तक देना और सर्वे करना शुरू कर दिया है।

मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। स्वाइन फ्लू वायरस के कारण होने वाला श्वसन रोग है। यह सांस लेने वाले तंत्र को संक्रमित करता है। आम तौर पर यह मौसमी फ्लू की तरह ही होता है। अगर वक्त पर इसका इलाज नहीं हुआ, तो जान भी जा सकती है।

Back to top button