हेडलाइन

फेडरेशन मिला CM से: “सीधी भर्ती से पूर्व प्रमोशन हो” अजय गुप्ता की अगुवाई में सहायक शिक्षक फेडरेशन मिला मुख्यमंत्री से, वेतन विसंगति पर भी ध्यान कराया आकृष्ट

जशपुर 21 फरवरी 2024। शिक्षकों की सीधी भर्ती के पूर्व प्रदेश में खाली पदों पर पदोन्नति की मांग तेज हो गयी है। पूरे प्रदेश में शिक्षक लगातार अलग-अलग स्तर से अपनी आवाज शासन तक पहुंचा रहे हैं। इसी कड़ी में सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सीधी भर्ती के पूर्व प्रमोशन की मांग की। जशपुर जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता की अगुवाई में सहायक शिक्षक का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिला।

इस दौरान फेडरेशन जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता ने मुख्यमंत्री को शिक्षकों की दुविधा को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर सीधी भर्ती के पूर्व प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं करायी गयी, तो उससे कई सारे शिक्षक प्रमोशन से वंचित रह जायेंगे, क्योंकि उनके लिए रिक्त सीट ही उपलब्ध नहीं होगी। अजय गुप्ता ने कहा कि विभाग की तरफ से 15 फरवरी की स्थिति में स्कूलों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी गयी है।

जबकि प्रदेश में अभी भी 30 हजार से ज्यादा शिक्षक प्रमोशन से वंचित हैं। ऐसे में विभाग को पहले प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण करनी चाहिये, जिसके बाद बचे सीट पर शिक्षकों की नियुक्ति होनी चाहिये। अजय गुप्ता ने कहा कि विधानसभा में सीधी भर्ती की प्रक्रिया 1 साल में और पदोन्नति की प्रक्रिया 6 माह में पूर्ण करने की घोषणा की गयी है। लेकिन शिक्षक इस बात को लेकर असमंजस में है कि क्या उनके प्रमोशन का पद सीधी भर्ती में तो जुड़ नहीं जायेगा।

एलबी शिक्षक 1998 से एक ही पद पर कार्यरत हैं। जिन्हें ना तो पदोन्नति का लाभ मिला है और ना ही क्रमोन्नति का ही हक हासिल हुआ है। ऐसे में प्रदेश के जब 30 हजार सहायक शिक्षक एलबी वेतन विसंगति से परेशान है, तो उन्हें प्रमोशन से दूर करना न्यायोचित नहीं होगा। अजय गुप्ता ने मुख्यमंत्री से वेतन विसंगति के संदर्भ में भी ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी में वेतन विसंगति की मांगें शामिल हैं, जिसकी वजह से सरकार पर प्रदेश के हजारों शिक्षक नजरें टिकाये बैठे हैं।

Back to top button