हेडलाइन

CG: तीन शिक्षक सस्पेंड,5 का वेतन रुका… शिकायत की पुष्टि होने पर डीईओ ने लिया एक्शन, मचा हड़कंप…

धमतरी 28दिसंबर 2023/अपने पदीय दायित्व के विपरीत कार्य करने वाले शिक्षकों के प्रति शिक्षा विभाग का रूख सख्त हो गया है। शिकायत की पुष्टि होने पर तीन शिक्षकों को निलंबित किया गया है।वही पांच शिक्षकों के विरूद्ध वेतन रोकने की कार्यवाही की गई है। उच्च कार्यालय के निर्देशाानुसार शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षकों की गतिविधियों का प्रत्यक्ष अवलोकन करने निरंतर आकस्मिक निरीक्षण जा रहा है। गत दिनों धमतरी ब्लाक के अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं का निरीक्षण जिला शिक्षा अधिकरी ब्रजेश बापपेयी, बीईओ धमतरी अमित तिवारी ने किया। विद्यालय देर से पहुंचने अध्यापन कार्य में लापरवाही आदि शिकायत दृष्टिगत होने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया गया था। नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं होने पर वेतन रोकने की कार्यवाही की गई है।

सहायक शिक्षक(एल.बी.) संवर्ग के सरिता देवी प्राथ.शाला आमदी, उमाशंकर गंगासागर प्रा.शाला मोंगरागहन, ओमप्रकाश साहू प्राथ.शाला तोन्दूकोन्हा, मिथलेश ध्रुव प्रा.शाला तेंदुकोन्हा एवं शिक्षक (एल.बी.) संवर्ग के शंकर लाल ध्रुव माध्यमिक शाला झिरिया के विरूद्ध वेतन रोकने की कार्यवाही की गई है। तीन शिक्षकों पर गिरी गाज गंभीर शिकायत की पुष्टि होने पर जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजेश बाजपेयी ने अलग-अलग विद्यालय के दो शिक्षक और एक शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कुलेश्वर ध्रुव सहायक शिक्षक(एल.बी.) प्राथमिक शाला क्रमांक-03 धमतरी को शराब के नशे में ड्यूटी करने पाया गया। निर्वाचन ट्रेंनिंग के समय भी नशे की हालत में पहुंचे थे। उसे तत्काल निलंबित कर दिया गया है। लोकेश्वर कुमार ध्रुव सहायक शिक्षक(एल.बी.) प्राथमिक शाला माटेगहन लंबी अवधि से बिना सूचना के अनुपस्थित है।

नोटिस जारी करने के बाद भी जवाब देने अधिकारी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। इसी तरह नीशा खोब्रागढ़े, सहायक शिक्षक(एल.बी.) प्राथमिक शाला सिवनीखुर्द के विरूद्ध विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ दुव्र्यवहार की शिकायत है उन्हे उनके मूल शाला से अलग-अलग स्कूल में अटैच किया गया, फिर भी उनके बर्ताव में कोई सुधार नहीं आया। तीनों शिक्षकों को सेवा आचरण 1965 के नियम (1-2-3) एवं नियम (ख) के प्रतिकूल पाये जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजेश बाजपेयी ने निलंबित कर दिया है। निंलंबित शिक्षकों के निलंबन अवधि का मुख्यालय कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धमतरी रहेगा। कर्तव्य के प्रति रहें समर्पित -विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धमतरी अमित तिवारी ने शिक्षकों को अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहकर समर्पित भाव से सेवा देने कहा है। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने व्यवस्था बेहतर होना जरूरी है ,इसलिए स्कूलों का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया जा रहा है। लापरवाह शिक्षकों पर लगाम करने संकुल समन्वयकों को भी सक्रिय रहने कहा गया है। स्कूल में शिक्षकों का समय पर पहुंचने और समय पर जाने का क्रम पुख्ता रखने पैनी नजर रखी जा रही है।

Back to top button