हेडलाइन

शादी के फंक्‍शन में लगी आग, 100 से ज्‍यादा की मौत….150 लोग घायल,जश्‍न का माहौल बदला मातम में…

इराक 2 अक्टूबर 2023 इराक में एक शादी समारोह के दौरान आग लगने से 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. आग किस वजह से लगी, अभी इसकी जांच चल रही है. यह घटना इराक के उत्तरी इलाके की बताई जा रही है.

इराक के स्वास्थ्य मंत्री ने एएफपी से पुष्टि की है कि निनेवेह राज्य के हमदानिया में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 लोगों की मौत हुई है, जबकि इस घटना में 150 लोग घायल भी हुए हैं. हमदानिया इलाका मोसुल शहर के बाहर एक ईसाई बहुल है, जो इराक की राजधानी बगदाद से करीब 335 किलोमीटर दूर है.

पटाखे की वजह से हादसा
आग लगने के कारण पर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। लेकिन एक टेलीविजन समाचार चैनल ने अपनी खबर में अंदेशा जताया है कि समारोह स्थल पर की गई आतिशबाजी से संभवत: हादसा हुआ होगा। इराकी समाचार एजेंसी के हवाले से नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि विवाह समारोह स्थल के बाहरी हिस्से की सजावट में अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री का इस्तेमाल हुआ था, जो देश में अवैध है। नागरिक सुरक्षा अधिकारी ने कहा, ‘अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री के इस्तेमाल, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के उपयोग के कारण आग लगी जिसने कुछ ही देर में विकराल रूप ले लिया और विवाह भवन का कुछ हिस्सा आग लगने से ढह गया।’

Back to top button