ब्यूरोक्रेट्स

CG- जब कलेक्टर ने खुद रक्तदान कर बढ़ाया हाथ, अब वनवासियों के लिए कलेक्टर की ये मुहिम बनेगी वरदान…हर तरफ हो रही है तारीफ

अंबिकापुर 20 जुलाई 2022 । आदिवासी बाहुल्य सरगुजा में आज भी खून की कमी और समय पर रक्त नही मिलने के कारण गरीब आदिवासियों की जान पर बनी रहती हैं। ऐसे में अंबिकापुर कलेक्टर कुुंदन कुमार की एक मुहिम अब सरगुजा के गरीब आदिवासी और संरक्षित जनजाति के लोगों के लिए वरदान साबित होगी। जीं हां कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में खून की कमी की समस्या को गंभीरता से लेते हुए खुद ही रक्तदान कर इस मुहिम की शुरूवात की हैं। कलेक्टर कुंदन कुमार की इस पहल का नतीजा रहा कि महज 2 घंटे में 500 से ज्यादा लोगों ने ब्लड डोनेट कर इस अभियान में अपना योगदान दिया गया।

अंबिकापुर कलेक्टर कुुंदन कुमार की संवेदनशीलता की एक बार फिर हर तरफ तारीफ हो रही हैं। अंबिकापुर जिला में पोस्टिंग के साथ ही कलेक्टर ने क्षेत्र की गंभीर समस्याओं को लेकर उनके त्वरित निराकरण की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया। अपनी पोस्टिंग के बाद आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिला के मेडिकल कॉलेज का जब कलेक्टर ने निरीक्षण किया था। तब मेडिकल कालेज में आने वाले संरक्षित जनजाति और गरीब आदिवासियों में अधिकांशतः मरीजों में रक्त की कमी की शिकायत होने के साथ ही समय पर ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड नही होने की समस्या सामने आयी थी।

कलेक्टर ने इस मुददे को काफी गंभीरता से लिया। इस मुहिम को लेकर NW न्यूज से चर्चा में कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि सरगुजा सहित आसपास के जिलों से रेफरल मरीज अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में ही आते हैं। यहां पहुंचने वाले अधिकांश मरीज गरीब और संरक्षित जनजाति के होते हैं, जिनके पास पैसा नही होने के कारण वो बाहर प्राईवेट ब्लड बैंक से खून नही खरीद पाते। ऐसे हालात में कई बार मरीज को समय पर खून नही मिल पाने के कारण मौत हो जाया करती थी। कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में आने वाले गरीब मरीजों की इस गंभीर समस्या के निदान के लिए उन्होने एक सप्ताह पहले से ही प्रयास करना शुरू किया।

इसके लिए उन्होने सबसे पहले ब्लड डोनर संगठन, चेंबर आफ कामर्स, कर्मचारी संघ सहित जिला प्रशासन के सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों से चर्चा कर उन्हे रक्तदान के लिए प्रोत्साहित कर समर्थन लिया गया। कलेक्टर के इस सार्थक पहल का सभी ने आगे बढ़कर समर्थन भी किया। कलेक्टर के इस प्रयास का नतीजा रहा कि अंबिकापुर जिला में बुधवार को जिला मुख्यायल सहित ब्लॉक स्तर पर रक्तदान शिविर लगाया गया। जहां खुद कलेक्टर कुंदन कुमार और जिला पंचायत सीईओं विनय कुमार लंगहे ने रक्तदान कर इस मुहिम की शुरूवात की। कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि करीब दो घंटे के भीतर ही 500 से अधिक लोगों ने आगे बड़कर रक्तदान किया गया, साथ ही इस अभियान में करीब डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने रक्तदान करने के लिए अपना पंजीयन कराया हुआ हैं।

NW न्यूज से चर्चा में कलेक्टर कुुंदन कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में करीब एक हजार यूनिट ब्लड रखने की व्यवस्था हैं। ऐसे में शेष बचे लोगों का मोबाईल नंबर रखकर जरूतर पड़ने पर समयानुसार उनसे रक्तदान लेने की व्यवस्था बनाई गयी हैं। कलेक्टर कुंदन कुमार ने इस अभियान के लागातार जारी रहने की बात कही हैं। उन्होने साफ किया कि संरक्षित जनजाति और गरीब मरीजों की जीवन रक्षा के लिए शुरू की गयी ये मुहिम लगातार जारी रहेगा, ताकि खून की कमी के कारण किसी भी मरीज की जान न जा सके। उधर कलेक्टर कुंदन कुमार के इस अभियान का हर तरफ तारीफ हो रहा हैं। रक्तदान की दिशा में शुरू किये गये इस अभियान में ना केवल जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी बल्कि समाजसेवी संगठन और आम लोग भी स्वस्फूर्त जुड़कर रक्तदान करने के लिए आगे आ रहे है।

ब्लड डोनर को जायेगा थैंक्स मैसेज….

रक्तदान की दिशा में अनोखी पहल करने वाले कलेक्टर कुंदन कुमार ने NW न्यूज से बताया कि इस मुहिम में रक्तदान करने वाले हर एक व्यक्ति का मोबाईल नंबर दर्ज किया जा रहा हैं, ताकि जब भी उसके द्वारा डोनेट किया गया खून किसी मरीज को लगाया जाये, तब उसके मोबाईल पर थैंक्स मैसेज सेंड किया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि इस मैसेज के जरिये जहां लोगों को उनके रक्तदान से एक जान बचाने कां सुकून मिलेगा, वही ऐसे मोटिवेटेड मैसेज से लोग रक्तदान के लिए आगे भी आयेंगें।

Back to top button