बिग ब्रेकिंग

CGBSE 10th,12th results : कल नहीं आयेगा रिजल्ट…. 10वीं-12वीं बोर्ड रिजल्ट की झूठी तारीख हो रही है वायरल….जानिये NW न्यूज पर सच्ची खबर…क्या बोले माशिम सचिव

रायपुर 11 मई 2022। CGBSE Chhattisgarh board Class 10, 12 results 2022:10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की तारीख को लेकर जो दावा सोशल मीडिया में किया जा रहा है, वो झूठा है। पिछले कई दिनों से व्हाट्सएप ग्रुपों में 12वीं और 10वीं के रिजल्ट की तारीख ऐलान किये जाने को लेकर खबरें और पोस्ट वायरल हो रहे थे। कई दावों में तो बकायदा CGBSE के आफिशियर वेबसाइट का एड्रेस डालकर ये सूचना वायरल की जा रही थी कि रिजल्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। पहले 12वीं का रिजल्ट आयेगा और फिर उसके दो दिनों के बाद 10वीं का परिणाम आयेगा।

सोशल मीडिया में वायरल हो रही खबरों के मुताबिक 12वीं का रिजल्ट कल सुबह 11.30 बजे घोषित किये जाने का दावा किया जा रहा था, जबकि 10वीं का रिजल्ट 14 मई को जारी किये जाने की बात कही जा रही थी। कमाल की बात ये है कि दावा cgbse.nic.in के हवाले से किया जा रहा है। वायरल हो रही झूठी खबरों के आधार कुछ न्यूज पोर्टल में भी उसी डेट के हवाले से खबरें पोस्ट कर दी गयी। जबकि ये खबरें झूठी है।

सोशल मीडिया में वायरल होती इन खबरों के बीच कई लोगों ने NW न्यूज 24 को वो मैसेज फारवर्ड कर सच्चाई बताने को कहा। अपने पाठकों के अनुरोध पर हमारी टीम ने इस वायरल होते मैसेज की सच्चाई जानने के लिए तथ्यों को जुटाना शुरू किया। सबसे पहले हमने उन ग्रुपों को तलाशा, जहां ये मैसेज वायरल हो रहे थे। मैसेज जिन लोगों ने फारवर्ड किया था, उनसे जानकारी लेने पर बताया गया कि ये मैसेज पिछले तीन दिनों से उनके पास आ रहा था। अलग-अलग लोगों के फारवर्ड मैसेज की वजह से इसकी सच्चाई को लेकर संदेह उठना शुरू हो गया।

जांच के दौरान हमने कोई भी फारवर्ड करने वाला ऐसा व्यक्ति नहीं मिला, जिसके पास रिज्लट की तारीख को लेकर स्पष्ट कोई जानकारी हो। सभी नहीं एक-दूसरे के फारवर्डेट मैसेज को ही ग्रुपों में भेजा। इस मामले में संदेह दूर करने का जब हमें कोई और जरिया नहीं मिला, तो हमने सीधे माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों से संपर्क साधने का मन बनाया।

अलग-अलग अधिकारियों के पास मोबाइल से संपर्क करने की कोशिश की गयी, आखिरकार NW न्यूज 24 की टीम ने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल से इस बारे में जानकारी ली। हमने माशिम के सचिव को ये जानकारी दी कि रिजल्ट के डेट को लेकर सोशल मीडिया में खबरें बड़ी तेजी से वायरल हो रही है, क्या उस दावे में सच्चाई है। सचिव के इस जवाब के बाद सारे संदेह से पर्दा उठ गया। माशिम सचिव ने बताया कि …

कल रिजल्ट नहीं आ रहा है, जो खबरें वायरल हो रही है, वो झूठी है। हम परिणाम जारी करने के लिए तैयार हैं। शिक्षा मंत्री और चेयरमैन के एप्रुवल के बाद तारीख का ऐलान किया जायेगा। फिलहाल रिजल्ट की डेट तय नहीं है, इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Back to top button