बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

छत्तीसगढ़ चुनाव : जानिये कब से होगा नॉमिनेशन, कब है नामांकन वापसी की तारीख, पढ़िये पूरी डिटेल

रायपुर 9 अक्टूबर 2023। चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया।  सबसे पहले छत्तीसगढ़ व मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव होगा, लिहाजा पहला चरण 7 नवंबर को होगा, वहीं दूसरा चरण का चुनाव 17 नवंबर को होगा। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा।

वहीं, 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे. सभी 5 राज्यों में नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी सत्ता पर काबिज है, तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस सत्ता में है. तो वहीं, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है।

छत्तीसगढ़ में पहले फेज के चुनाव के लिए 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा। दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन होगा। पहले फेज का नामिनेशन 20 अक्टूबर तक होगा। स्क्रूटनी 21 अक्टूबर को और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर की होगी। वहीं दूसरे चरण के चुनाव के लिए 30 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तिथि होगी, स्क्रूटनी 31 अक्टूबर तक और 2 नवंबर को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि होगी।

Back to top button