शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

प्रथम नियुक्ति से सेवा गणना से होगा सभी समस्याओं का समाधान: सर्व शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक शिव मिश्रा बोले, “एकजुटता से ही शिक्षकों की समस्या का समाधान”

रायपुर 12 फरवरी 2023। 2018 में 20 वर्षों से कार्यरत पंचायत शिक्षकों का यूं तो शिक्षा विभाग में संविलियन हो गया है, लेकिन संविलियन के दौरान शासन द्वारा 20 वर्षों की पूर्व सेवा अवधि को शून्य करते हुए संविलियन तिथि से ही सेवा गणना करने के आदेश ने 1.80 लाख शिक्षकों को निराश कर दिया है। सरकार के इस फैसले से इतने वर्षों तक सेवा देने के उपरांत भी शिक्षक विभागीय लाभ जैसे क्रमोन्नति, पदोन्नति आदि से वंचित होते जा रहे हैं।

हालांकि वर्तमान सरकार ने तीन साल के वन टाइम रिलैक्सेशन के तहत अभी सहायक शिक्षकों को प्राथमिक प्रधान पाठक एवं यूडीटी के पद पर प्रमोट कर रही है, किंतु ऐसे पदोन्नति से संबंधित शिक्षकों को कोई खास लाभ नहीं मिला। वर्तमान शासन द्वारा हाल में ही पुरानी पेंशन की घोषणा की गई है, जिसमें उक्त शिक्षकों की संविलियन तिथि से ही सेवा गणना करने के कारण अधिकांश सीनियर शिक्षक शासन द्वारा घोषित पुरानी पेंशन से वंचित हो जायेंगे।

प्रदेश के एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षक अपनी वेतन विसंगति को लेकर विगत 4 सालों से आंदोलनरत हैं। इस दरमियान शासन द्वारा कई बार आश्वासन दिया गया, कमेटी भी बनाई गई, किंतु सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति ज्यों की त्यों बनी हुई है।
छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश संयोजक शिव मिश्रा ने कहा कि संबंधित सभी शिक्षकों की प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना से ही सभी समस्याओं का समाधान होगा। लेकिन, छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के कई संगठन है बीते चार सालों में सभी संगठन सिर्फ अपने वर्चस्व की लड़ाई लड़ रहे हैं जिसके कारण उक्त सभी शिक्षकों को नुकसान हो रहा है। शिक्षकों के इसी बिखराव का फायदा सरकार को मिल रहा है। शिव मिश्रा कहते हैं यदि आज भी सभी संगठन और उक्त शिक्षक एक साथ आ जाएं तो निश्चित ही शासन हमारे मांग को पूरा करने हेतु बाध्य होगी। उन्होंने प्रदेश के सभी शिक्षकों और शिक्षक संगठनों से अपील किया है कि अभी समय कम है। लेकिन, खत्म नहीं हुआ है सभी साथी एकजुट होवें ताकि हमारी पूर्व सेवा बहाल हो सके प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना की मांग पूरी हो सके।

Back to top button