ब्यूरोक्रेट्स

जर्जर स्कूलों में नहीं लगेगी कक्षाएं, वैकल्पिक व्यवस्था के कलेक्टर ने दिये निर्देश

राजनांदगांव 30 जून 2023। कलेक्टर डोमन सिंह ने आज डोंगरगढ़ विकासखंड में विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए ग्राम आलीवारा, कुसमी, बेलगांव एवं सहसपुर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुसमी, पूर्व माध्यमिक शाला बेलगांव और रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा सहसपुर का निरीक्षण किया। जनपद पंचायत डोंगरगढ़ में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण कार्य की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में जो स्कूल भवन जर्जर स्थिति में है वहां स्कूल का संचालन नहीं करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे जर्जर स्कूलों का चिन्हांकन करें और किसी भी स्थिति में जर्जर स्कूल में कक्षाएं नहीं लगाने के निर्देश दिए और जर्जर स्कूल होने पर वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत स्वीकृत एवं चल रहे कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए आने वाले बुधवार को अभियान चलाकर चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। जहां स्वीकृत होने के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है वहां कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम बछेराभाठा में गांव वालों के सामूहिक प्रयास से गांव में वाईफाई लगाया गया है। कलेक्टर ने इसके लिए गांववालों की तारीफ की। जिससे गांव में अब नेटवर्क की समस्या नहीं है। पहले गांव में नेटवर्क की बहुत समस्या थी, जिसके कारण गांव वाले बहुत परेशान थे। जिससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था।


कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी चारागाह में आने वाले शुक्रवार को नेपियर घास लगाने के लिए पूरी तैयारी करने के निर्देश वेटनरी विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने राशन कार्डों का ईकेवाईसी का काम अगले सप्ताह तक पूर्ण करने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए। उन्होंने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सोमवार को लगने वाले पटवारी कार्यालय में जनचौपाल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आज हितग्राहियों को राशि अंतरित किया गया है। यह कार्य युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में लो वोल्टेज की शिकायत नहीं आनी चाहिए। जिन जगह पर लो-वोल्टेज की समस्या है उसे शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन पर ध्यान देते हुए कार्य करने के लिए कहा। इस दौरान सभी ने मतदाता जागरूकता की शपथ ली। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक लिया।
उल्लेखनीय है कि आज डोंगरगढ़ विकासखंड के 101 ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों की मानिटरिंग करने जिला स्तरीय अधिकारियों ने दौरा किया। जिला स्तरीय अधिकारियों ने डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम घोटिया, तोतलभर्री, ढारा, सलोनी, कन्हारगांव, बेलगांव, बिजनापुर, सिवनीकला, मोहारा, सहसपुर, चैतुखपरी, मुढिय़ा, खुर्सीपार, बिल्हरी, खैरा, पेन्ड्री, रूवातला, छीपा, आलीवारा, पारागांव खुर्द, माड़ीतराई, पारागांवकला, हरणसिंघी, करवारी, कलकसा, बछेराभांठा, पीपरखारकला, बुढ़ानछापर, कोठीटोला, बागनदी, कारूटोला, कनेरी, भगवानटोला, पीटेपानी, रामपुर, भोथली, चिद्दो, बिच्छीटोला, धनडोंगरी, मोतीपुर, पिनकापार, पटपर, मुरमुंदा, कोलिहापुरी, मेढ़ा, अमलीडीह,डुंडोरा, देवकट्टा, शिवपुरी, कोलेन्द्रा, रीवागहन, ठाकुरटोला सहित अन्य ग्रामों में चल रहे विकासकार्यों का निरीक्षण किया। जिला अधिकारियों ने गौठान, गोधन न्याय योजना, किसानों को वर्मी कम्पोस्ट की उपलब्धता, रीपा, मल्टीएक्टिविटी, जल जीवन मिशन, आंगनबाड़ी केन्द्र निरीक्षण, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत निर्मित एसएलडब्ल्यूएम शेड, मनरेगा, आश्रम-छात्रावास, स्कूल, गरम भोजन कार्यक्रम, आयुष्मान कार्ड, च्वाईस सेंटर, हाट बाजार क्लीनिक योजना, पीडीएस दुकान, राशन कार्ड ई-केवाईसी, राजस्व अंतर्गत नामांतरण, बंटवारा, जाति प्रमाण पत्र, स्कूल निरीक्षण, सुपोषण अभियान, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, फसल बीमा शिकायत कार्य के साथ पंचायत क्षेत्र में होने वाले विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरीश रामटेके, जनपद सीईओ सुश्री दिव्या ठाकुर, ई-जिला प्रबंधक श्री सौरभ मिश्रा, मनरेगा के श्री फैज मेनन सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button