ब्यूरोक्रेट्स

चुनाव आयोग की सख्ती: IAS अफसर को पब्लिसिटी स्टंट पड़ा महंगा, चुनाव आयोग ने इलेक्शन ड्यूटी से हटाया, इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी…….

गुजरात 19 नवंबर 2022। चुनाव डयूटी में ऑब्जर्वर की ड्यूटी पर नियुक्त एक आईएएस अफसर को सोशल प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर अपने एक पोस्ट के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ी है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने इस आईएएस के इस पब्लिसिटी स्टंट के मामले को गंभीरता से लेते हुए इलेक्शन ड्यूटी से हटा दिया है। निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के आईएएस अभिषेक सिंह को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपने आधिकारिक कार्यों से संबंधित तस्वीरें पोस्ट कर पब्लिसिटी स्टंट अपनाने के आरोप में गुजरात विधानसभा चुनाव के सामान्य पर्यवेक्षक के पद से हटा दिया है।

https://www.instagram.com/p/ClD-XqhpEbd/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

बताया जा रहा हैं कि आयोग ने शुक्रवार को गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सीईओं को कड़े शब्दों में लिखे एक पत्र में कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2011 बैच के अधिकारी ने सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में अपनी नियुक्ति को साझा करने के लिए सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने आधिकारिक पद का इस्तेमाल पब्लिसिटी स्टंट के लिए किया। सूत्रों ने बताया कि आयोग ने सीईओ से उक्त अधिकारी द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरें भी साझा की, पत्र का हवाला देते हुए ये भी बताया कि आयोग ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया और उन्हें सामान्य पर्यवेक्षक की भूमिका से तुरंत हटा दिया।

चुनाव आयोग ने अगले आदेश तक आईएएस अफसर को चुनाव संबंधी कोई भी जिम्मेदारी सौंपे जाने पर रोक लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक अधिकारी को उस निर्वाचन क्षेत्र को छोड़ने का भी निर्देश दिया गया है, जहां की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी। अधिकारी से कहा गया है कि वह अपने मूल कैडर में अपने नोडल अधिकारी को रिपोर्ट करें। इस अधिकारी से बतौर पर्यवेक्षक मिलने वाली सारी सुविधाएं भी वापस ले ली गई हैं। अधिकारी की जगह एक अन्य आईएएस अधिकारी को संबंधित विधानसभा क्षेत्र का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

चुनाव आयोग ने आदेश में कथित तौर पर कहा कि अभिषेक सिंह ने जनरल ऑब्जर्वर के रूप में अपनी पोस्टिंग जॉइनिंग शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया था। उन्होंने अपनी आधिकारिक स्थिति का इस्तेमाल पब्लिसिटी स्टंट के रूप में किया गया। बता दें कि अगले महीने होने वाले गुजरात चुनाव से पहले, उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी अभिषेक सिंह को अहमदाबाद में दो विधानसभा क्षेत्रों बापूनगर और असरवा के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। अब उनको इन जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है।

Back to top button