ब्यूरोक्रेट्स

IG रतनलाल डांगी की अनूठी पहल :…सभी रेंज SP के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सुनेंगे फरियादी की भी शिकायत….मौके पर ही आईजी करेंगे समस्याओं का निपटारा

बिलासपुर 18 मई 2022। IG रतनलाल डांगी फिर से रेंज की समीक्षा करने वाले हैं। 20 मई 2022 की दोपहर होने वाली इस बैठक में सभी रेंज एसपी मौजूद रहेंगे। आईजी की मीटिंग में एसएसपी पारुल माथुर ,एसपी भोजराम पटेल,अभिषेक मीणा,विजय अग्रवाल,के अलावा मुंगेली जिले के एसपी और जीपीएम जिले के एसपी को भी वर्चुअल मीटिंग में उपस्थित होंगे।

प्रस्तावित रेंज स्तरीय वर्चुअल समीक्षा बैठक का एजेण्डा तय कर दिया गया है। बैठक में अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के पीड़ितों / आश्रितों को आकस्मिकता योजना नियम 1995 के तहत् राहत राशि प्रदान किये जाने के संबंध में नवंबर 2000 से 30 अप्रैल 2022 तक वर्षवार राहत राशि के प्रकरण की जानकारी तथा पूर्व में ली गई समीक्षा बैठक के पालन के संबंध में जानकारी ली जायेगी। आईजी की यह मीटिंग VC के माध्यम से रहेगी, जिसमे अपराध पीड़ित/ प्रार्थी भी मौजूद रहेंगें, जिनसे आईजी खुद चर्चा करेंगे और प्रकरण को लेकर भी बात करेंगे। इस दौरान आईजी पुलिस क़े रवैये के बारे में भी जानकारी लेंगे। यदि आरोपी की गिरफ़्तारी नही हुई है तो प्रभारी से जवाब लिया जाएगा । प्रार्थी से भी आरोपियों के बारे में जानकारी ली जाएगी ।


लगातार पीड़ितों के आईजी के पास पहुँचने के कारण उन्होंने सीधा मौक़े पर ही पुलिस अफसरों की उपस्थिति में समीक्षा का निर्णय लिया है । बैठक में इस बात को लेकर जानकारी ली जायेगी कि, महिला सम्बन्धी मामलों एवं अजा/जन जाति मामलों में राहत राशि के लिए प्रकरण भेजा गया है या नही । यदि नही तो क्यूँ ? थानेदारों की शिकायत बार बार आईजी को मिल रही थी जिसके मद्देनजर इस बार की मीटिंग में खुद आईजी ने मामले से सम्बन्ध्ति पीड़ितों को भी बुलाया गई और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीड़ितों से चर्चा करेंगे।

Back to top button