जॉब/शिक्षा

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका,आ गई नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका,आ गई नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू सब इंस्पेक्ट के 108 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है ऐसे में जो उम्मीदवार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती के अंतर्गत आवेदन करके सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं वैसे उम्मीदवार 20 फरवरी 2024 तक सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 में आवेदन कर सकते हैं। सरकारी नौकरी का तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए सरकार की नौकरी करने का एक शानदार मौका है। अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करके इस भर्ती की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं ।

आपको बता दें कि भर्ती की प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा दस्तावेज परीक्षण एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा ऐसे में अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 में शामिल होकर सरकारी नौकरी का सपना सरकार कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से ताकि आप भी आवेदन करके सरकारी नौकरी पास सके।

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका,आ गई नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

Sub Inspector Bharti 2024 Apply Online
सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 के लिए जारी की गई आधिकारिक नोटिफिकेशन के आधार पर पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर सिविल एवं इंटेलिजेंस के कुल 108 रिक्त पद पर अधिसूचना निम्न श्रेणी वर्ग तरीके से जारी की गई है। सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस कि अगर बात करें तो सामान्य वर्ग के कुल 35 सीटें ईडब्ल्यूएस के 6 सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 9 सीट अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए 2 सीट एवं अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए 13 सीट पर भर्तियां निकाली गई है।

इसके अलावा सब इंस्पेक्टर इंटेलिजेंस के पद पर समान्य वर्ग के 23 सीट ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 4 सीट अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 6 सीट अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए 9 सीट एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 1 सीट पर भर्तियां निकाली गई है। पुलिस विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के आधार पर इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को यूकेपीएससी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां से भी 20 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

Read more: आउटफिट के साथ मैचिंग गोल्ड नेक्लेस सेट्स जो देगा मॉडल जैसा फैंटास्टिक लुक,देखे यूनिक कलेक्शन

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए पात्रता मापदंड
शैक्षणिक योग्यता: पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री धारक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट निर्धारित की गई है।

आयु सीमा: पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर के 24 वर्ष तक होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी इसके साथ-साथ उम्र सीमा में छूट सरकार के नियम अनुसार जारी की गई है। एससी एसटी के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष एवं के स्वतंत्रता सेनानी परिवार के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका,आ गई नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

सब इंस्पेक्टर भर्ती चयन की प्रक्रिया
पुलिस विभाग द्वारा सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी को दस्तावेज परीक्षण शारीरिक दक्षता परीक्षा शारीरिक मानक परीक्षा से गुजरना होगा। इस आधार पर ही उम्मीदवारों का मेरिट सूची तैयार करके पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन किया जाएगा।

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क
सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा यह जानकारी लोक सेवा आयोग द्वारा जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना में जारी की गई है ऐसे में उम्मीदवार बिल्कुल फ्री में आवेदन कर सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?
पुलिस भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको लोकसभा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Read more: रॉयल लुक और झक्कास फीचर्स वाली Tvs Apache के सामने फीका पड़ा Royal Enfield का क्रेज,देखे

सबसे पहले लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब होम पेज पर नोटिफिकेशन वाले सेक्सन में पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 वाला ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
अब यहां से पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 का आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करके पढ़ ले एवं रजिस्टर्ड वाले विकल्प पर क्लिक करें।
अब यहां पर आवेदन फार्म खुल जाएगा जहां पर आपको अपना नाम शैक्षणिक योग्यता जन्म तिथि पता इत्यादि दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
अब आपको मांगी गई मुल दस्तावेज दसवीं बारहवीं एवं ग्रेजुएशन के मार्कशीट एवं मूल प्रमाण पत्र एवं आवासीय प्रमाण प्रमाण पत्र को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
अब दर्ज की गई जानकारी एवं दस्तावेज को रिचेक करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है।
इस तरह से आपका आवेदन पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2024 के अंतर्गत सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जाएगी।
पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के 108 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है ऐसे में जो अभ्यर्थी पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वह लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित अधिसूचना डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं एवं अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर आवेदन करके पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

 

Back to top button