Businessसरकारी योजनाए

CNG और PNG पर सरकार ने लगाई लगाम जाने क्या होगी गैस की कीमतों

जानकारी के लिए बता दे की अब केंद्र सरकार के दौरान  बीते रविवार को नेचुलर gas की रेंजे भी तय की जा रही है। अब ये फैसले के चलते अब रिलायंस इंडस्ट्री से निकलने वाली gas की रेंजो 9.87 डॉलर प्रति एमबीटीयू हो जाएंगे।

बता दे की अब घरेलू प्राकृतिक gas की रेंजो में हर वर्ष 1 अप्रैल औप 1 अक्टूबर को तय की जाएगी।अब ये रेंज कम होने का ये फैसला इंटरनेशनल gas प्राइस में कमी के कारण इसे तय की जाएगी। कटोरी से CNG और PNG की रेंजो पर कोई असर नहीं पड़ेगा।CNG और PNG पर सरकार ने लगाई लगाम जाने क्या होगी गैस की कीमतों।

जानें कितना होगा नया रेट

सरकार ने रविवार को एक नोटिफिकेशन के दौरान अब ये फैसला लिया की अब पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक अभी तक घरेलू प्राकृतिक gas की रेंजो में 9.96 डॉलर प्रति एमबीटीयू थी। एक अप्रैल से आपको मामूली कटौती भी कराई जाएगी गई है। अब ये अगले 6 मंथ के लिए नया रेट 9.87 डॉलर का होगा।

200MP Camera quality के लॉन्च हुआ Realme का तगड़ा 5G Smartphone

लगातार तीसरी बार हो गई कटौती

बताया जा रहा की अब ये बेकार टाइम में निकाली जाने वाली gas की रेंजो में ये लगातार तीसरी बार कमी की जाएगी। जिसमे पहले 1 अक्टूबर 2023 को सरकार ने gas की रेंजो में 18 फीसदी की कमी भी बताई गए है। सरकार ने gas की रेजो में 12.12 डॉलर से कम होकर 9.96 डॉलर कर दिया था।

जिसमे पहले हुई कटौती में रेट 12.46 डॉलर से कम होकर 12.12 डॉलर किया जायेगा। अब ये घरेलू प्राकृतिक gas की रेंजो में एक फाइनेंशियल ईयर में दो बार तय की जाएगी। अब ये gas को फिर से गाड़ियों में प्रयोग होने लायक cng और किचन में उपयोग होने वाली png में भी चेंज किया जायेगा।

New Rules 1 अप्रैल से लागू हुए LPG से EPFO तक बड़े बदलाव जानें क्या हैं ये

अलग-अलग फॉर्मूले से तय होगा रेट

बताया जा रहा की अब ये पब्लिक क्षेत्र की ऑयल और नेचुलर गैस कॉर्पोरेशन और ऑयल इंडिया लिमिटेड के के दौरान ये पुराने फील्ड्स से निकाली जा रही gas की रेंजो में अलग ही फॉर्मूले भी तय किये जायेगे। जिसमे ब्रेंट क्रूड ऑयल की रेंजो में ऐड किया जायेगा। अब इनको हर मंथ तय की जाएगी। CNG और PNG पर सरकार ने लगाई लगाम जाने क्या होगी गैस की कीमतों।

Back to top button