सरकारी योजनाए

New Rules 1 अप्रैल से लागू हुए LPG से EPFO तक बड़े बदलाव जानें क्या हैं ये

जानकारी के लिए बता दे की 1 अप्रैल 2024 से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो चुकी है। जिसके साथ ही भारत देश में बहुत से बड़े चेंज भी लागू किये जायेगे। जो सीधे आपकी फाइनेंशियल हेल्थ से जुड़े हुए बताये जायेगे। जिसमे आपको एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर क्रेडिट कार्ड और एनपीएस सहित बहुत से नियम चेंज भी किये है।

बता दे की अब हर मंथ की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां lpg की रेजों में संशोधन भी किया जायेगा। इस मंथ के पहले दिन भी कंपनियों ने सिलेंडर की रेंजो में बहुत से चेंज भी किये जायेगे । अब ये चेंज घरेलू lpg cylinder पर नहीं बल्कि 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल lpg cylinder की रेंजो में किया जायेगा। 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कॉमर्शियल lpg cylinder की रेंज 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये बताई जा रही।कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 32 रुपये कम हुए है और यहां पर अब ये 1879 रुपये का मिलेगा। मुंबई की बात करें तो यहां पर एक सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये और चेन्नई 30.50 रुपये की कमी के साथ 1930 रुपये कर दी गई है।New Rules 1 अप्रैल से लागू हुए LPG से EPFO तक बड़े बदलाव जानें क्या हैं ये।

सरकार महिलाओं को देगी Free Solar Chulha Yojana का लाभ जल्दी करे आवेदन 

जानकारी के मुताबित अब ये अप्रैल से कर्मचारी का भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से एक अप्रैल से नया नियम भी लागू किए जायेगा। अब नए नियम के और से ईपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज भी की जाएगी। जिसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर भी किया जायेगा।

जैसे की आप जानते ही होंगे की अब ये पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम भी लॉन्च किया जायेगा। अब ये सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए अच्छा बताया जायेगा। जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया है। बीते 15 मार्च को PFRDA ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है।

29km माइलेज के साथ लॉन्च होने जा रही Toyota Urban Cruiser Hyryder की फाडू फीचर्स वाली कार

अगर आप ने भी 31 मार्च 2024 तक Fastag KYC को अपडेट नहीं करवाते हो तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना भी होगा। बता दें कि NHAI ने Fastag KYC को अनिवार्य भी किया जायेगा।New Rules 1 अप्रैल से लागू हुए LPG से EPFO तक बड़े बदलाव जानें क्या हैं ये।

Back to top button