टॉप स्टोरीज़

CG NEWS: उर्जा नगरी में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना गरीब परिवारों के लिए बना वरदान, 5415 शिविर में 4 लाख 85 हजार को मिला निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ, गरीब परिवारों ने कहा….

कोरबा 31 मार्च 2023। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला के नगरीय निकाय क्षेत्रों में आज मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना झुग्गी बस्तियों में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रहा हैं। मुख्यमंत्री के इस महत्वाकांक्षी योजना के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम खुद गरीब परिवारों के मोहल्ला और बस्तियों तक पहुंचकर ना केवल बीमारियों का उपचार कर रही हैं, बल्कि मुफ्त दवा और 41 प्रकार की बीमारियों की जांच कर बेहतर स्वास्थ्य लाभ देने की दिशा में विशेष भूमिका निभा रहे हैं।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल शिक्षा, स्वास्थ और ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक विकास को लेकर लगातार नयी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रहे हैं। इन्ही योजनाओं में एक मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना शामिल हैं। जिसे प्रदेश सरकार ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए शुरू किया हैं। शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत उर्जा नगरी के नाम से मशहूर कोरबा जिला को 8 मोबाइल मेडिकल यूनिट दिये गये हैं। इन मोबाइल मेडिकल यूनिट में मेडिकल स्टाफ की मौजूदगी में 40 प्रकार की बामारियों की जांच के साथ ही 203 प्रकार की दवाईयां मुफ्त लोगों को दी जाती हैं।

नगर निगम कोरबा के आयुक्त प्रभाकर पांडेय के दिशा निर्देश पर प्रत्येक दिन 8 मोबाइल यूनिटो के माध्यम से निगम के सभी वार्ड के साथ ही स्लम बस्तियों में मेडिकल टीम पहुंचर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही उन्हे बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत अब तक कोरबा जिला के नगरीय निकाय क्षेत्रों में 5415 स्वास्थ्य शिविर लगाये गये। इनमें 4 लाख 85 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका बेहतर उपचार कर लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस महत्वाकांक्षी योजना के शुरू होने से स्लम बस्तियों में रहने वाले श्रमिको को काफी राहत मिली हैं।

पंप हाउस अटल आवास में रहने वाले राजकुमार ने बताया कि वह पेशे से राज मिस्त्री का काम करता हैं। काम पर जाने की वजह से कई बार खुद का या फिर परिवार के बीमार पड़ने पर चाहकर भी अस्पताल जाने में काफी असमर्थता होती थी। लेकिन मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट अब उनके बस्ती तक पहुंचती हैं, और घर पर बीमार लोगों को बेहतर उपचार घर के पास ही मिल जा रहा हैं। इससे काम पर न जाने की चिंता भी खत्म होने के साथ ही परिवार को स्वास्थ्य लाभ भी बड़ी आसानी से मिल रहा हैं।

Back to top button