हेडलाइन

कांग्रेस ने इन 8 विधायकों के टिकट काटे, देखिये 2018 से 2023 की कांग्रेस की लिस्ट कितनी बदली-बदली है

रायपुर 15 अक्टूबर 2023। कांग्रेस के 30 प्रत्याशियों की लिस्ट में 8 मौजूदा विधायकों का पार्टी ने टिकट काटा है। हालांकि चर्चा पहले से ही इस बात की थी, कि कांग्रेस 20 से ज्यादा अपने विधायकों का टिकट काट सकती है। जाहिर है कि 30 प्रत्याशियों में 8 विधायकों के टिकट कटने के बाद अब चर्चाएं तेज हो गयी है, कि आने वाली लिस्ट में और कितने विधायकों का टिकट कटेगा। इस लिस्ट में नवागढ़, पंडरिया, डोंगरगढ़, खुज्जी, अंतागढ़, कांकेर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट से मौजूदा विधायक के टिकट काटे गये हैं।

फिलहाल पहली लिस्ट की बात करें तो नावागढ़ विधायक गुरूदयाल बंजारे का टिकट कटा है, वहीं से मंत्री रुद्र कुमार गुरू चुनाव लड़ेंगे। वहीं पंडरिया से ममता चंद्राकर को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है, वहां से नीलकंठ चंद्रवंशी को टिकट दिया गाय है, उसी तरह से डोंगरगढ़ से हर्षिता स्वामी बघेल को टिकट किया गया है, जबकि पिछली बार वहां से भुवनेश्वर बघेल चुनाव जीते थे। राजनांदगांव से नया चेहरा दिख रहा है। वहां पार्टी ने पिछली बार दिवंगत करुणा शुक्ला को टिकट दिया था।

खुज्जी विधानसभा से भी मौजूदा विधायक का टिकट काटा गया है। छन्नी साहू की जगह, वहां से पार्टी ने भोलाराम साहू को टिकट दिया गया है। 2018 में भोलाराम की टिकट काटकर ही छन्नी साहू को टिकट दिया गया था, इस बार फिर से भोलाराम को टिकट दिया गया है। उसी तरह से अंतागढ़ से अनूप नाग को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है, वहां से इस बार रूप सिंह पोटाई पार्टी के प्रत्याशी हैं। कांकेर से विधायक शिशुपाल सोरी का टिकट कटा है, वहां से शंकर ध्रुवा को पार्टी ने टिकट दिया है। यहां पर भी 2018 में शिशुपाल सोरी को शंकर ध्रुवा का टिकट काटकर प्रत्याशी बनाया था, अब फिर से शंकर ध्रुवा को टिकट दिया गया है। उसी तरह से दंतेवाड़ा से देवती कर्मा का टिकट कटा है। देवती कर्मा की जगह छविंद्र कर्मा को पार्टी ने टिकट दिया है।

दीपक बैज चित्रकोट विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर गए हैं। दीपक बैज 2013 के विधानसभा चुनाव चित्रकोट से चुनाव जीतकर विधायक बने थे, बाद में 2018 में भी वो चित्रकोट से ही चुनाव जीते। लोकसभा चुनाव में सांसद  का टिकट मिलने से 2019 में लोकसभा में भी दीपक बैज ने जीत  हासिल की और उसके बाद चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में राजमन बेंजाम  चित्रकोट के विधायक बने। लेकिन इस बार सिटिंग विधायक का चेहरा बदलते हुए दीपक बैज को एक बार फिर से विधानसभा का टिकट दिया गया है। इधर बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र जगदलपुर सामान्य सीट पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है।

Back to top button