पॉलिटिकलहेडलाइन

कांग्रेस की लिस्ट: दावेदारों की धड़कनें बढ़ी, आज किसी भी वक्त आ सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट

रायपुर 15 अक्टूबर 2023। कांग्रेस में टिकट के दावेदारों की रात कयामत की गुजरी है। आज किसी भी वक्त पार्टी की तरफ से टिकट का ऐलान हो सकता है। मुख्यमंत्री ने भी इस बात के संकेत दिये थे कि 15 अक्टूबर को पार्टी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर देगी। आज नवरात्र का पहला दिन भी है, लिहाजा आज नवरात्र के पहले दिन पार्टी टिकट का ऐलान कर देगी। हालांकि पहली लिस्ट में कितने नाम होंगे, ये भी अभी तय नहीं है।

जानकारों का कहना है कि पार्टी के कई नामों पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है, लिहाजा पार्टी की तरफ से पहले 20 सीटों पर जहां चुनाव होना है, सिर्फ वहां के भी सीटों की घोषणा कर सकती है। लेकिन एक दावा ये भी है कि पहली लिस्ट में 50 से ज्यादा प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी इस बार 15 से 20 विधायकों का टिकट काट सकती है।

इसकी प्रमुख वजह कमजोर जनाधार है। जिन सीटों पर कांग्रेस को बीते वर्ष हार का सामना करना पड़ा था, वहां भी प्रत्याशी बदले जाएंगे। कांग्रेस की संभावित सीटों पर 44 प्रत्याशियों की सूची प्रसारित हो रही है। इस सूची पर कांग्रेस ने किसी प्रकार का बयान नहीं दिया है, लेकिन यह साफ कर दिया है कि पहली सूची नवरात्रि के पहले दिन रविवार को आएगी।

आपको बता दें कि पहले दिन 20 विधानसभा सीटों के लिए किसी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं  किया। प्रथम चरण में बस्तर संभाग की 12 समेत राजनांदगाँव, , मोहला -मानपुर -अंबागढ़ चौकी , खैरागढ़- छुईखदान- गंडई तथा कबीरधाम जिलों के 08 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जाना है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में दो चरणों में हो रहे निर्वाचन के पहले चरण की 20 सीटों के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जाँच की जाएगी तथा प्रत्याशी 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। प्रथम चरण के लिए 07 नवंबर को मतदान होगा जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना 03 दिसंबर को होगी। प्रथम चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर , नारायणपुर , कोंडागांव ,केशकाल ,कांकेर ,भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला- मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

Back to top button