हेडलाइन

CG ब्रेकिंग : वंदे भारत ट्रेन के कार्यक्रमों का कांग्रेस विधायकों ने किया बहिष्कार… रेल मंत्री को लिखी ये चिट्ठी… जानिये क्यों हैं कांग्रेस विधायक नाराज… पढ़िये..

रायपुर (छत्तीसगढ़) 11 दिसंबर 2022। । देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन आज विधिवत् रूप से नागपुर से बिलासपुर शुरू हो रही है। जिसे लेकर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायकों को विभिन्न स्टेशनों में उपस्थिति दर्ज कराकर हरी झण्डी दिखाने आमंत्रित किया गया है। जिस पर आपत्ति दर्ज करते हुए कांग्रेस विधायक एवं रेलवे में सदस्य विकास उपाध्याय ने कहा, हमें वंदे भारत ट्रेन शुरूआत करने से कोई आपत्ति नहीं है, परन्तु जिस तरह से इसे आम जनता के लिए नहीं बल्कि खास के लिए चलाई जा रही है उसको लेकर आपत्ति है। केन्द्र सरकार ने इसके किराया का निर्धारण जिस तरह से किया है, उसे लेकर घोर आपत्ति है और इसी के चलते हमने तय किया है कि उक्त ट्रेन को हरी झण्डी दिखाने हम अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करायेंगे।

विधायक एवं रेलवे बोर्ड में सदस्य विकास उपाध्याय ने कहा कि केन्द्र सरकार जहाँ विभिन्न लोकल एवं अन्य ट्रेनों को बन्द कर भारत की अस्मिता से स्पर्शकर्ता वंदे भारत के नाम पर ट्रेनों की शुरूआत कर आम जनता की जेब से मोटी रकम वसुलने की योजना बना रही है, वहीं उसकी कोशिश यह भी हो रही है कि सामान्य व्यक्ति उक्त ट्रेन के आवागमन में लाभ न लें सके। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि निश्चित रूप से भारत की रेल व्यवस्था में उत्तरोत्तर सुधार के साथ नये जमाने के अनुसार ट्रेनों की शुरूआत होनी चाहिए। परन्तु इसका मतलब यह नहीं कि उसे पूरी तरह से आम जनता पर बोझ के रूप में डाल उन्हें उससे वंचित किया जाये। उन्होंने कहा, वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत छत्तीसगढ़ से नागपुर तक चलाये जाने का वे स्वागत करते हैं, परन्तु जिस तरह से इसके किराया में 40 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गई है, उस पर हम कड़ी आपत्ति दर्ज करते हैं।

गौरतलब हो कि आज वंदे भारत ट्रेन नागपुर से रवाना होकर बिलासपुर पहुँचेगी। इस बीच छत्तीसगढ़ की सीमा पर पहुँचने के पश्चात् विभिन्न स्टेशनों में कांग्रेस विधायकों को उपस्थित होकर हरी झण्डी दिखाने आमंत्रित किया गया है। रायपुर के सरस्वती नगर में विधायक विकास उपाध्याय, रेलवे मुख्य स्टेशन में वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं कुलदीप जुनेजा के साथ ही बिलासपुर में विधायक शैलेष पाण्डेय को इस तरह का आमंत्रण मिला है। जिन्होंने सामूहिक तौर पर इसका बहिष्कार किया है एवं रेलवे बोर्ड में सदस्य विकास उपाध्याय ने केन्द्रीय रेल मंत्री एवं केन्द्रीय रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि वे बेतहाशा उक्त ट्रेन के किराया वृद्धि में संशोधन कर मानवीय दृष्टिकोण के आधार पर किराया तय करें।

विकास उपाध्याय ने अपने पत्र में कहा है कि छत्तीसगढ़ का एक बड़ा भाग महाराष्ट्र की ओर सफर कर व्यावसायिक एवं अन्य दृष्टिकोण से अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है। वंदे भारत ट्रेन को भी रेलवे विभाग को छत्तीसगढ़ से 70 से 80 प्रतिशत का मुनाफा होना है, ऐसे में इस ट्रेन के किराया में वृद्धि कर यहाँ के लोगों को उक्त ट्रेन में सफर करने से वंचित करना जैसा है और वह तब जब अन्य सामान्य ट्रेनें बन्द की स्थिति में हैं। उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री एवं मातहत केन्द्रीय रेल अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे इस बात पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए वंदे भारत ट्रेन का ऐसा किराया तय करें, कि आम जनता भी इस रेल में आसानी से सफर कर सकें।

Back to top button