बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

प्रमोशन रद्द: 21 महीने बाद दो शिक्षिकाओं का प्रमोशन हुआ रद्द, शिकायत पर हुई जांच में हुआ ये खुलासा, पुराने स्कूलों में भेजी गयी

रायपुर 4 अक्टूबर 2023। नियम विरुद्ध प्रमोशन पाने वाली दो शिक्षिकाओं का प्रमोशन संयुक्त संचालक दुर्ग ने रद्द कर दिया है। इन शिक्षिकाओं का प्रमोशन 29 जनवरी 2022 को हुआ था। दोनों शिक्षिकाओं ने शिक्षाकर्मी रहते अपना ट्रांसफर कराया था। लेकिन प्रमोशन के वक्त इन बिंदुओं पर संज्ञान में नहीं रखा गया, जिसकी वजह से दोनों ने प्रमोशन पा लया। हेमलता शर्मा ने सीनियरिटी लिस्ट प्रकाशित होने के बाद दावा आपत्ति प्रस्तुत नहीं किया, जिसकी वजह से हेमलता शर्मा शिक्षक एलबी पूर्व माध्यमिक शाला धुसेरा विकासखंड डोंगरगांव का प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला मुरमुंदा में पदोन्नति मिल गयी। उसी तरह से दुर्गा ठाकुर का पूर्व माध्यमिक शाला मुसरा विकासखंड डोंगरगढ़ से पूर्व माध्यमिक शाला कलकसा में प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला के पद पर हुआ था।

जबक हेमलता शर्मा ने शिक्षाकर्मी रहते साल 2008 में रायपुर से राजनांदगांव जिला पंचायत में अपना तबादला कराया था। लेकिन पदोन्नति के वक्त उनकी वरिष्ठता प्रथम नियुक्ति के आधार पर तय कर दी गयी। उसी तरह से दुर्गा ठाकुर ने भी आपसी सहमत के आधार पर अपना तबादला कवर्धा के पंडरिया से राजनांदगांव कराया था। इनकी भी वरिष्ठता को स्थानांतरित स्थल पर ज्वाइनिंग डेट से नहीं मानकर पूर्व नियुक्ति के आधार पर कर दिया गया। इस चूक के बाद दोनों ने ज्वाइन कर लिया और 21 महीने तक नौकरी भी की।

इसी बीच शिक्षक संगठन ने शिकायत की, जिसके आधार पर जांच कमेटी बैठी। जांच के आधार पर दोनों के खिलाफ शिकायत सही पायी गयी। अब दुर्ग जेडी ने दोनों शिक्षिकाओं का प्रमोशन रद्द करते हुए पूर्व की शाला में भेजने का आदेश जारी कर दिया है।

Back to top button